ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> एम1एक्सचेंज >> एमएसएमई >> टीआरईडीएस >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> पंजाब के लगभग 1.6 लाख एमएसएमई को टीआरईडीएस से जल्दी भुगतान का फायदा होगा

पंजाब के लगभग 1.6 लाख एमएसएमई को टीआरईडीएस से जल्दी भुगतान का फायदा होगा

पंजाब के लगभग 1.6 लाख एमएसएमई को टीआरईडीएस से जल्दी भुगतान का फायदा होगा

लुधियाना, 27 अक्टूबर, 2022 (न्यूज़ टीम):
पंजाब राज्य में लगभग 1.6 लाख एमएसएमई को एक कोलैटरल-मुक्त अनूठी सेवा के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा, जिसे 'एम1एक्सचेंज का टीआरईडीएस’ कहा जाता है। यह भारत का पहला और अग्रणी व्यापार प्राप्य छूट प्रणाली (टीआरईडीएस) है। इस सेवा का उद्देश्य प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों (एमएसएमई) विक्रेताओं को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उनके व्यवसाय के भविष्य में प्राप्य राशि 24-72 घंटों के भीतर दिलाना है। यह सेवा एक सरल और पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से प्रदान की जाती है। यह सेवा भारत में एमएसएमई के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के क्रेडिट गैप के लिए एक अत्यधिक प्रभावी और कुशल समाधान है।

टीआरईडीएस भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बनाई और नियंत्रित की गई सेवा है जो एमएसएमई को विलंबित भुगतान की चुनौतियों का समाधान देती है। यह एमएसएमई को प्रतिस्पर्धी दरों पर वित्त प्रदान करने में सक्षम बनाती है। एमएसएमई एम1एक्सचेंज के टीआरईडीएस प्लेटफॉर्म पर बिल अपलोड करते हैं और कॉरपोरेट इन्हें स्वीकार करते हैं। स्वीकार किए गए बिलों पर कई वित्तीय संस्थान बोली लगाते हैं। नीलामी पद्धति का उपयोग करके बाजार-निर्धारित ब्याज दरों पर इन बिलों का भुगतान किया जाता है। यह प्लेटफॉर्म बड़े व्यवसायों को अपने एमएसएमई सप्लायरज़ को समय पर भुगतान में भी मदद करता है।

एम1एक्सचेंज, जो अपने ट्रेड रिसीवेबल्स प्लेटफॉर्म के लिए जाना जाता है, देश भर में बढ़ते हुए एमएसएमई को बढ़ावा दे रहा है। एमएसएमई क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों की संख्या और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में प्रमुख हिस्सेदारी है। एमएसएमई कृषि क्षेत्र के बाद एक प्रमुख रोजगार प्रदाता भी है और इसलिए, इस क्षेत्र को सशक्त बनाने की आवश्यकता बहुत महत्व रखती है।

एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं और एम1एक्सचेंज ने पूर्णतया डिजिटल प्रक्रिया के साथ 1200 शहरों में फैले 13000 से अधिक एमएसएमई के बिलों के भुगतान की व्यवस्था की है, जो कुल मिलाकर 35,000 करोड़ रुपये से अधिक है। टीआरईडीएस एमएसएमई के वित्तीय समावेशन को उच्च स्तर पर, डिजिटल रूप से और सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के साथ सक्षम बनाता है। यह वित्त व्यवस्था एमएसएमई से किसी सिक्योरिटी या वसूली-अधिकार के बिना है।

“एमएसएमई के लिए बैंकिंग प्रणाली के बाहर वित्त की लागत बहुत अधिक है। एम1एक्सचेंज द्वारा विकसित इस अनूठी प्रणाली के साथ, एमएसएमई व्यवसाय अपने कॉर्पोरेट खरीदारों से भुगतान प्राप्त करने के लिए टीआरईडीएस का उपयोग करने में सक्षम होंगे। कॉर्पोरेट खरीदार बदले में बेहतर कीमतों पर खरीदारी करने और अपने स्टॉक को पर्याप्त रूप से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, ” एम1एक्सचेंज के उप. उपाध्यक्ष, विशाल वर्मा ने कहा।

एम1एक्सचेंज ने आरबीआई नियंत्रित सैंडबॉक्स के तीसरे समूह के तहत 'स्मॉल-स्मॉल फैक्टरिंग' सेवा का परीक्षण शुरू कर दिया है। इस सेवा का उद्देश्य एमएसएमई खरीदारों और एमएसएमई विक्रेताओं के लिए 'जल्दी भुगतान' की सुविधा प्रदान करना है। एक बार पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद, इस सेवा से भारत में एमएसएमई के लिए $750 बिलियन से अधिक के क्रेडिट गैप को दूर करने में मदद मिल सकती है।
और नया पुराने