ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> नेत्रदान >> पंजाब >> लुधियाना >> संकरा आई हॉस्पिटल >> हॉस्पिटल >> संकरा आई हॉस्पिटल लुधियाना ने नेत्रदान अभियान शुरू किया

संकरा आई हॉस्पिटल लुधियाना ने नेत्रदान अभियान शुरू किया

संकरा आई हॉस्पिटल लुधियाना ने नेत्रदान अभियान शुरू किया

लुधियाना, 27 जुलाई, 2022 (न्यूज़ टीम):
भारत के अग्रणी नेत्र देखभाल सेवा प्रदाताओं में से एक, संकरा आई हॉस्पिटल, लुधियाना ने एक अभियान की घोषणा की है, जिसमें लोगों से राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के प्रकरण में नेत्रदान करने का संकल्प लेने का आग्रह किया गया है। इस अभियान के माध्यम से, अस्पताल का उद्देश्य भारत में नेत्रदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो अभी भी एक उपेक्षित वास्तविकता बनी हुई है और कुछ ही लोग नेत्रदान करने के लिए आगे आ रहे हैं। 1 जुलाई, 2022 को शुरू किए गए अपने अभियान में, अस्पताल अब तक लुधियाना जिले से 750 नेत्रदान संकल्प प्राप्त करने में सक्षम रहा है और इस वर्ष के अंत तक 10,000 संकल्पों का लक्ष्य रखा है। देश को हर साल एक लाख नेत्रदान की आवश्यकता है लेकिन आवश्यक दाताओं का केवल 5 प्रतिशत हासिल है और नेत्रदान के बारे में जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है।

नेत्रदान किसी की मृत्यु के बाद अपनी आंखों को दान करने का एक कार्य है, दान का एक कार्य है, जो पूरी तरह से समाज के लाभ के लिए और पूरी तरह से स्वैच्छिक है। मृतक के परिजन भी मृतक का नेत्रदान करने का अधिकार दे सकते हैं, भले ही मृतक ने अपनी मृत्यु से पहले अपनी आंखें दान करने का संकल्प न किया हो। उम्र या दैहिक बीमारी जैसे कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी नेत्रदान के लिए बाधा नहीं हैं। भले ही अतीत में व्यक्ति की कोई आंख की सर्जरी हुई हो पर फिर भी व्यक्ति के कॉर्निया उससे अप्रभावित रहते हैं, और इसलिए यह उपयोगी रहेगा और दूसरों में प्रत्यारोपित किया जा सकता है।

डॉ. मनोज गुप्ता, यूनिट सीएमओ, संकरा आई हॉस्पिटल, लुधियाना ने बताया: “दान की गई आंखों का इस्तेमाल कॉर्निया खराब होने के कारण देख न पाने वाले लोगों में दृष्टि बहाल करने के लिए किया जा सकता है। आंख के सामने कासाफ और पारदर्शी ऊतक जिसे कॉर्निया कहा जाता है, इसका उपयोग कॉर्निया की खराबी के कारण नेत्रहीन हुए व्यक्ति में दृष्टि बहाल करने के लिए किया जा सकता है। आंख के अन्य हिस्सों का उपयोग कुछ सामान्य नेत्र रोगों के इलाज के लिए अनुसंधान और प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। दान की गई प्रत्येक जोड़ी आँख से, दो अंधे लोगों की दृष्टि ठीक हो जाएगी और उनके जीवन में रौशनीआ सकेगी, जिससे यह एक नेक काम बन जाएगा।"

अभियान पर टिप्पणी करते हुए, रविंदर पाल चावला, यूनिट हेड, संकरा आई हॉस्पिटल, लुधियाना ने कहा: “हमारे #hopeofvision अभियान के माध्यम से, हम जन आंदोलन और जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी और निजी संगठनों, आरडब्ल्यूए तक पहुंच रहे हैं और उन्हें अपने अभियान में सहयोगी बना रहे हैं, और अपना नेत्रदान करने का संकल्प लेने का आग्रह कर रहे हैं क्योंकि यह अंधेपन से पीड़ित लोगों के लिए दृष्टि का एक उपहार होगा।”
और नया पुराने