ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> पंजाब >> लुधियाना >> वर्कशॉप >> शिक्षा >> सत पॉल मित्तल >> स्कूल >> सत पॉल मित्तल स्कूल में छात्रों व शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय एंटी बुलीइंग वर्कशॉप का आयोजन

सत पॉल मित्तल स्कूल में छात्रों व शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय एंटी बुलीइंग वर्कशॉप का आयोजन

सत पॉल मित्तल स्कूल में छात्रों व शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय एंटी बुलीइंग वर्कशॉप का आयोजन

लुधियाना, 31 मई 2022 (न्यूज़ टीम):
सत पॉल मित्तल स्कूल ने छात्रों और शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय एंटी बुलीइंग वर्कशॉप का आयोजन किया। डॉ. पलक उपाध्याय, सहायक प्रोफेसर, नैदानिक मनोविज्ञान विभाग, डीएमसीएच, लुधियाना और डॉ. सारा सोबेह, फोर्टिस अस्पताल लुधियाना से परामर्श मनोवैज्ञानिक, कार्यशाला के लिए संसाधन व्यक्ति थे। संसाधन व्यक्तियों ने छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए मौखिक, शारीरिक, सामाजिक और साइबर बुलिंग जैसे विभिन्न प्रकार की बदमाशी के बारे मे बताते हुए बदमाशी और छेड़खानी के बीच के अंतर से अवगत कराया। साथ ही सत्यनस् को ,कानूनी नियमों के साथ-साथ पीड़ित और अपराधी दोनों पर बदमाशी के प्रभाव के बारे में भी बताया गया।

डॉ. पलक ने दर्शकों को संबंधित कानूनों और साइबरबुलिंग के लिए निवारक उपायों से भी परिचित कराया। उन्होंने साइबर बुलिंग से निपटने के लिए आवश्यक होने पर बचाव, स्वीकृति औचित्य और सामाजिक समर्थन प्राप्त करने के महत्व पर विशेष जोर दिया। सत्यनस् को सलाह दी गई कि वे दूसरों के बीच भी इसके बारे में जागरूकता फैलाएं। रिसोर्स पर्सन ने कहा कि शिक्षकों को भी छात्रों के व्यवहार की पहचान करने की जरूरत है। शिक्षा के प्रारंभिक वर्षों के दौरान बच्चों में हास्य की सही भावना पैदा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। संसाधन व्यक्ति, डॉ पलक ने इस विषय पर एक स्पष्ट तस्वीर देने के लिए कुछ केस स्टडीज साझा भी किए । उन्होंने जोर देकर कहा कि साइबर बुलिंग होने के कारण , शिक्षक की भूमिका ने छात्र के जीवन में नया महत्व प्राप्त कर लिया है। उसने न केवल नीति आयोग और राष्ट्रीय शिक्षा संघ द्वारा साइबर बुलिंग पर डेटा साझा किया, बल्कि एंटी-बुलिंग कमेटी द्वारा एक मासिक बैठक आयोजित करने का भी सुझाव दिया, जिसमें सदस्य बदमाशी में शामिल छात्रों की सूची,कानूनों पर जानकारी साझा और अपडेट कर सकते हैं।

और नया पुराने