ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन >> कृषि >> ड्रोन्स >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> भारत कृषि क्षेत्र में ड्रोन्स के इस्तेमाल की ओर अग्रसर

भारत कृषि क्षेत्र में ड्रोन्स के इस्तेमाल की ओर अग्रसर

भारत कृषि क्षेत्र में ड्रोन्स के इस्तेमाल की ओर अग्रसर

लुधियाना, 27 मई, 2022 (न्यूज़ टीम):
भारत में एकमात्र डीजीसीए अनुमोदित ड्रोन निर्माता कंपनी, आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन ने कृषि के लिए प्रति माह 1000 ड्रोन्स की निर्माण क्षमता के साथ, नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे ड्रोन महोत्सव-2022 में भारत की पहली कृषि ड्रोन सेवा एप्लीकेशन, ‘‘एग्रीनेट’’ प्रस्तुत की है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने किया।

ड्रोन सेवा एप्लीकेशन, एग्रीनेट एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करती है, जिसके माध्यम से किसान एवं ड्रोन सेवा प्रदाताओं के बीच संपर्क स्थापित होता है। एग्रीनेट द्वारा किसान कृषि क्षेत्र में उपयोग, जैसे छिड़काव आदि करने के लिए ड्रोन किराए पर ले सकते हैं, ड्रोन पायलट ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण करा सकते हैं, तथा ड्रोन संबंधी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी तरफ, एग्रीनेट द्वारा ड्रोन मालिकों को उद्यमी बनने का अवसर भी मिलता है। वो सेवाएं देने के लिए सेवा प्रदाता के रूप में यहां पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। एग्रीनेट द्वारा दी जाने वाले सेवाओं की गुणवत्ता एक समीक्षा प्रक्रिया के माध्यम से आईओटेक द्वारा सुनिश्चित होती है।

एग्रीनेट के अलावा, आईओटेक ने अपने कृषि ड्रोन एग्रीबॉट का एक नया पोर्टेबल मॉडल भी लॉन्च किया, जो फसल की सेहत का पूर्वानुमान लगाने के लिए बाईक पर रखकर खेत में ले जाया जा सकता है। यह फसलों को आम तौर से प्रभावित करने वाले कीटों और बीमारियों की पहचान करने के लिए एआई का इस्तेमाल करता है, तथा उनके समाधान के लिए तीव्र व प्रभावशाली उपायों का सुझाव देता है। यह विशेष जमीन की माप करने और दवाई का छिड़काव करने आदि जैसी सुविधाएं भी देता है।

आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राईवेट लिमिटेड के डायरेक्टर एवं को-फाउंडर, श्री अनूप उपाध्याय ने कहा, ‘‘ड्रोन न केवल किसानों को उत्पादन बढ़ाने और संसाधनों की बर्बादी को रोकने में मदद कर सकते हैं, बल्कि ये बड़े खेतों की निगरानी भी कर सकते हैं, जहां पर मनुष्यों का जाना मुश्किल होता है। हम एक तरफ एग्रीनेट लॉन्च करके किसानों को आसानी से ड्रोन चलाने में मदद कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ, एग्रीनेट एक ऐसे परिवेश का निर्माण भी कर रहा है, जहां छोटी और मध्यम जोत वाले किसान उन्नत ड्रोन टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करने में समर्थ बनते हैं।"
और नया पुराने