ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> ऊषा इंटरनेशनल >> ऊषा सिलाई स्कूल >> जीईम >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> ऊषा इंटरनेशनल ने गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईम) के साथ की साझेदारी

ऊषा इंटरनेशनल ने गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईम) के साथ की साझेदारी

ऊषा इंटरनेशनल ने गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईम) के साथ की साझेदारी

लुधियाना, 09 मार्च, 2022 (न्यूज़ टीम)
: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, देश की प्रमुख घरेलू उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक, ऊषा इंटरनेशनल लिमिटेड, ने भारत सरकार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के माध्यम से ऊषा एक खास वर्ग की जरूरतों को पूरा करने के लिए जीईएम पोर्टल पर एक नया वर्टिकल-सोइंग एज ए सर्विस की स्थापना में सहयोग देगी। यह ऊषा के सिलाई स्कूल प्रोग्राम से जुड़ी महिलाओं के भविष्य में एकजुट होने और उनकी आमदनी बढ़ाने का रास्ता खोलेगा। सरकार ने आदेश दिया है कि सरकारी विभागों या एजेंसियों की ओर से सालाना दिए गए 15000 करोड़ रुपये के ऑर्डर का कम से कम 3 फीसदी क्षेत्रीय ग्रामीण महिला समूहों को दिया जाएगा। यह बहुत बड़ा कदम है। इससे ऊषा सिलाई स्कूल से जुड़ी महिलाओं की आजाविका कमाने की क्षमता और बढ़ेगी।

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सरकारी खरीदारों के लिए खुला और पारदर्शी मंच बनाने के उद्देश्य से इस पोर्टल को लॉन्च किया था। भारत में सार्वजनिक खरीदारी के लिए जीईएम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया गया है। सरकारी उपयोक्‍ताओं के लिए जीईएम पोर्टल के माध्यम से खरीदारी करना वित्त मंत्रालय द्वारा अधिकृत और अनिवार्य बना दिया गया है।जीई एम के साथ ऊषा की यह रणनीतिक साझेदारी ऊषा सिलाई स्कूल के ढांचे को यह सेवा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञता प्रदान करेगी। इससे महिलाओं को क्षेत्रीय स्तर पर सिलाई के ऑर्डर देने में मदद मिलेगी।

इस साझेदारी के तहत जेईएम ऊषा सिलाई स्कूल से जुड़ी महिलाओं को जीईएम पोर्टल पर सूचीबद्ध करेगा, ताकि उन्हें मार्केट लिंकेज के तौर पर विभिन्न ऑर्डर देने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। ऊषा तकनीकी विशेषज्ञ मुहैया करायेगा, जो सिलाई पर अपने ज्ञान को साझा करेंगे। जीईएम के अधिकारी ऊषा सिलाई स्कूल से जुड़ी महिलाओं का नामांकन करने की प्रक्रिया और उनको ऑनबोर्ड लाने की व्यवस्था पर सेशन आयोजित करेंगे। ऊषा उन महिलाओं का चुनाव करेगा, जो बेहतरीन सिलाई में प्रवीण है और सिलाई के ऑर्डर को लेने और उसे बेहतर ढंग से पूरा करने में सक्षम है। अगर जरूरत पड़ी तो सिलाई मशीन स्कूल से से जुड़ी महिलाओं को अपने ऑर्डर को पूरा करने के लिए अतिरिक्त सुविधाएं दी जाएंगी। सिलाई स्कूल की महिलाओं को भारत सरकार के अधिकारियों के साथ यूएसएस के सदस्य इस प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करेंगे। यह साझेदारी कई पहलुओं को लेकर होगी, जो न सिर्फ सिलाई स्कूल की महिलाओं की, बल्कि जीईएम पोर्टल पर मौजूद हर व्यक्ति की मदद करेगी। इसमें कौशल विकास करना, पैरवी करना, पहुंच बढ़ाना, क्षमता निर्माण और मूल्य वर्धित सेवाएं शामिल हैं।

ऊषा इंटरनेशनल की उपाध्यक्ष मेरी रूपा टेटे ने इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यह एक बहुत बड़ा कदम है। यह ऊषा सिलाई स्कूल की पहल का यह स्वाभाविक विकास है, जिसे हम एक दशक से ज्यादा समय से बना रहे हैं। आज के खास दिन महिलाओं के कौशल विकास में मदद के लिए सरकार के साथ हमारी साझेदारी को देखकर, मुझे यह आशा है कि यह पहल देश भर में हजारों लोगों को वह कौशल सिखाने में मदद करेगी, जो उद्यमिता के सफर में उनकी मदद करेगा। महिलाओं को मजबूत बनाने और उन्हें विभिन्न कौशल सिखाने में जीईएम पोर्टल से खरीदारी के लिए जुड़ना एक बहुत उत्साहजनक मौका है। यह कड़ी मेहनत का फल है।”
और नया पुराने