ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> कन्याकुमारी >> नई दिल्ली >> पंजाब >> बीएसएफ सीमा भवानी >> राईड >> रॉयल एनफील्ड >> लुधियाना >> बीएसएफ सीमा भवानी ग्रुप की 36 महिलाएं रॉयल एनफील्ड बाइक से नई दिल्ली से कन्याकुमारी के सफर पर निकलीं

बीएसएफ सीमा भवानी ग्रुप की 36 महिलाएं रॉयल एनफील्ड बाइक से नई दिल्ली से कन्याकुमारी के सफर पर निकलीं

बीएसएफ सीमा भवानी ग्रुप की 36 महिलाएं रॉयल एनफील्ड बाइक से नई दिल्ली से कन्याकुमारी के सफर पर निकलीं

लुधियाना, 09 मार्च, 2022 (न्यूज़ टीम)
: महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए संगठनात्मक मिशन, बीएसएफ सीमा भवानी शौर्य एक्सपेडिशन ‘‘एम्पॉवरमेंट राईड - 2022’’ का उद्घाटन 8 मार्च, 2022 को नई दिल्ली में इंडिया गेट से 10 बजे नूपुर सिंह, प्रेसिडेंट, बीएसएफ वाईव्स वैलफेयर एसोसिएशन (बीडब्लूडब्लूए) द्वारा किया गया। बीएसएफ सीमा भवानी शौर्य एक्सपेडिशन ‘‘एम्पॉवरमेंट राईड- 2022’’ महिलाओं की उपलब्धियों को सम्मानित करती है और इसका उद्देश्य महिलाओं की सकारात्मक विज़िबिलिटी बनाना है, ताकि देश में युवा लड़कियों और महिलाओं को देश के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और बीएसएफ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

रॉयल एनफील्ड के साथ गठबंधन में आयोजित इस राईड में बीएसएफ सीमा भवानी ऑल-वूमैन डेयरडेविल मोटरसाईकल टीम के 36 सदस्य इंस्पेक्टर हिमांशु सिरोही के नेतृत्व में 5280 किलोमीटर लंबी कठिन राईड पर जाएंगे और कन्याकुमारी के रास्ते में पड़ने वाले सभी बड़े शहरों से गुजरते हुए चेन्नई की ओर बढ़ेंगे तथा पूरे देश में महिला सशक्तीकरण के संदेश का प्रसार करेंगे। इस अवसर पर, मुख्य अतिथि ने देश के विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर रोशनी डाली और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में फोर्स के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर मोहित धर जयाल, चीफ ब्रांड ऑफिसर, रॉयल एनफील्ड ने सीमा भवानी शौर्य एक्सपेडिशन ‘‘एम्पॉवरमेंट राईड- 2022’’ को देश के सुरक्षा बल की सेवा करने के रॉयल एनफील्ड के अप्रतिम रिकॉर्ड में एक महत्वपूर्ण जुड़ाव बताया। उन्होंने इस बात में असीम गर्व महसूस किया कि इस एक्सपेडिशन का नेतृत्व ऑल वूमैन सीमा भवानी टीम कर रही है, जिसने निकट इतिहास में अपने कौशल और साहस के अतुल्य प्रदर्शन से लाखों लोगों को प्रेरणा दी है। अब वो इस अद्भुत यात्रा के दौरान अनेक महिलाओं को प्रोत्साहित करेंगी। उन्होंने अगले 20 दिनों के इस एडवेंचर के लिए टीम को शुभकामनाएं दीं।

उद्घाटन के अवसर पर मौजूद गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में प्रतिष्ठित महिला ओलिंपियन, महिला खिलाड़ी, द्रोणाचार्य और अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को मुख्य अतिथि, नूपुर सिंह, प्रेसिडेंट, बीडब्लूडब्लूए द्वारा सम्मानित किया गया। उनमें शामिल हैं:

  • प्रीतम रानी सीवच, पूर्व कप्तान, भारतीय महिला हॉकी टीम, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता
  • रोज़ालिड एल रल्टे, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी
  • येंडाला सौंदर्या, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी
  • प्रणति नायक, ओलिंपिक जिमनास्ट
  • सीमा पुनिया अंतिल, ओलिंपिक डिस्कस थ्रोअर
  • सुचिका तरियाल हूडा, अंतर्राष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी एवं मेडलिस्ट, सैफ गेम्स

बीएसएफ सीमा भवानी शौर्य एक्सपेडिशन ‘‘एम्पॉवरमेंट राईड- 2022’’ देश के कोने-कोने में जाएगी और दिल्ली में इंडिया गेट से शुरू होकर पंजाब में वागाह अट्टारी बॉर्डर और गुजरात में स्टेचू ऑफ लिबर्टी से होते हुए अंत में चेन्नई, तमिलनाडु में रॉयल एनफील्ड इंडिया के टेक्निकल सेंटर में संपन्न होगी। इस सफर में साहसी सीमा भवानी राईडर्स रॉयल एनफील्ड की ऑल न्यू क्लासिक 350 पर सवार होकर पूरे देश से गुजरेंगी। यह मोटरसाईकल अधुनिक अपेक्षाओं के अनुरूप कंपनी की टाईमलेस क्लासिक मोटरसाईकल बनाने की समृद्ध विरासत से प्रेरित है, तथा लंबे समय से सशस्त्र बलों की भरोसेमंद साथी है। यह एक्सपेडिशन चंडीगढ़, अमृतसर, अट्टारी, बीकानेर, जयपुर, उदयपुर, गांधीनगर, केवड़िया, नासिक, सोलापुर, हैदराबाद, अनंतपुर, बैंगलोर, और कन्याकुमारी से गुजरेगी और 28 मार्च, 2022 को चेन्नई में अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचेगी।

यह टीम स्कूली बच्चों, एनसीसी कार्यकर्ताओं और युवाओं, विभिन्न राईडिंग समुदायों एवं अन्य लोगों से मिलकर महिलाओं की क्षमताओं के बारे में जागरुकता बढ़ाएगी और पूर्वाग्रहों, रूढ़ियों एवं भेदभाव से स्वतंत्रता पर बल देगी।
और नया पुराने