ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> आरज़ू >> पंजाब >> फाल्कन >> बी2बी >> रिटेल प्लेटफॉर्म >> लुधियाना >> व्यापार >> आरज़ू ने विक्रेताओं के लिए मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म फाल्कन को लॉन्च किया

आरज़ू ने विक्रेताओं के लिए मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म फाल्कन को लॉन्च किया

फाल्कन

लुधियाना, 15 मार्च 2022 (न्यूज़ टीम):
देश के सबसे तेजी से बढ़ते बी2बी रिटेल प्लेटफॉर्म आरजू ने बी2बी दुकानदारों के लिए एक नये प्लेटफॉर्म - फाल्कन को लॉन्च किया। इस नये उत्‍पाद को इसके प्‍लेटफॉर्म के जरिये 5000 से अधिक कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेलर (जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, इलेक्‍ट्रॉनिक उपरकरण, आदि) तक विस्‍तारित करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि वे अपने व्‍यापार को बढ़ाने के लिए बी2बी लहर में शामिल हो सकें। फाल्कन उन व्यक्तियों या व्यवसायों के लिए खुला है, जिसमें वितरक, थोक व्यापारी, बड़े व्‍यापारी या ओईएम (प्रमुख उत्‍पादक) अपने उत्पादों को शून्य वितरण लागत के साथ किसी बड़े ऑफलाइन बाजार में पहुंचा सकें।

यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से डू इट योरसेल्फ (डीआईवाई) सेवा पर आधारित तकनीक से संचालित है, जहां दुकानदारों को उपयुक्‍त विवरणों के साथ फाल्कन प्लेटफॉर्म पर रजिस्‍टर करना होता है, जिसमें उनके व्यवसाय के लिए एक डैशबोर्ड बनाया जाएगा जहां वे अपने उत्पादों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, देख सकते हैं और दुकानदारों से नए ऑर्डर ले सकते हैं। आरजू की लॉजिस्टिक्स शाखा, आरजू एक्‍सप्रेस प्रत्येक फॉल्‍कन ऑर्डर के लिए इंड टू इंड लॉजिस्टिक्स सेवा का प्रबंधन करती है। यह विक्रेता से सामान एकत्र करने और खरीदार तक पहुंचाने से लेकर परिवहन की सभी प्रक्रिया को आसान बनाता है।

फाल्कन का सप्‍लायर मैनेजमेंट पोर्टल सूचना को पारदर्शी बनाता है, क्योंकि इसमें सभी आपूर्तिकर्ताओं को एक प्रोडक्‍ट एएसएन नंबर (आरज़ू सीरियल नंबर), आवंटित किया जाता है, ताकि दुकानदारों को प्रत्येक ग्राहक स्तर पर प्रत्येक उत्पाद की जानकारी आसानी से मिल सके।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि पॉयलट लांच होने के महज 4 महीने में ही फॉल्‍कन ने विक्रेताओं के बीच काफी चर्चा पैदा कर दिया और इतने कम समये में इसने आरजू पर 200 करोड़ रुपये के कारोबार को अंजाम देने में कामयाब भी रहा है।

आरजू के सह-संस्थापक और सीईओ खुशनुद खान ने बताया, “आरजू का मुख्य ध्यान पिछले कुछ वर्षों में रिटेल स्टोरों को विकसित करने और इसे सक्षम बनाने पर रहा है और वहां की सफलता की कहानियों ने हमें बड़े विक्रेताओं के लिए बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया है। हमारा प्‍लेटफॉर्म उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स मूल्य श्रृंखला में सभी के लिए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक नया अवसर पैदा कर रहा है और इसके प्रारंभिक परिणाम उत्साह बढ़ा रहे हैं।”

2018 में स्थापित, Arzooo.com, एक बी2बी कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, इसने खुद को भारत के प्रमुख रिटेल टेक्नोलॉजी वेंचर के रूप में स्थापित किया, ताकि भौतिक स्टोर्स को ई-कॉमर्स दिग्गजों के सामने इसके टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म टुडे के साथ प्रतिस्पर्धा करने और बढ़ने के लिए सशक्त बनाया जा सके, आरजू डॉट कॉम पूरे भारत में 27,000 से अधिक रिटेल स्‍टोरों और देशभर में बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और विजयवाड़ा सहित 21 प्रमुख शहरों में फैला हुआ है।
और नया पुराने