ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म >> उड़ान >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> उड़ान ने 2021 में भारत के 1000 शहरों में 26 करोड़ से अधिक प्रोडक्ट्स भेजे

उड़ान ने 2021 में भारत के 1000 शहरों में 26 करोड़ से अधिक प्रोडक्ट्स भेजे

उड़ान

लुधियाना, 25 फरवरी, 2022 (न्यूज़ टीम)
: भारत के सबसे बड़े बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, उड़ान ने आज घोषणा की कि उन्होंने ~5 करोड़ ऑर्डर्स की आपूर्ति करते हुए भारत के 1000 कस्बों और शहरों में 20 लाख टन से अधिक एसेंशियल्स (फ्रेश, एफएमसीजी, स्टेपल्स, फार्मा) और 26 करोड़ प्रोडक्ट्स नॉन- एसेंशियल्स (इलेक्ट्रॉनिक्स, जनरल मर्चेंडाइस और लाइफस्टाइल) श्रेणियों के तहत रवाना किया है। 2021 में प्लेटफॉर्म 5 लाख से अधिक नए दुकानदार / किराना दुकानदार को जोड़ने में सफल रहा है। इस अवधि के दौरान, प्लेटफॉर्म पर 625 से अधिक विक्रेताओं ने 1 करोड़ रूपए प्रत्येक की बिक्री हासिल की।

एसेंशियल्स बिज़नेस:
 
वर्ष 2021 में उड़ान ने एसेंशियल्स कैटेगरी के बिज़नेस में भारी वृद्धि देखी। प्लेटफॉर्म इस कैटेगरी में 3 लाख से अधिक नए दुकानदारों को जोड़ने में सफल रहा है और 94% से अधिक की पुनरावृत्ति खरीद दर्ज किया। एफएमसीजी प्रोडक्ट्स की मांग में 77% की वृद्धि हुई, जिसमें क्रमशः 50 करोड़ बिस्किट के पैकेट्स, 19 करोड़ नमकीन पैकेट्स, 36.5 करोड़ (यूनिट्स) पेय पदार्थ, और उसके बाद खाने के लिए तैयार प्रोडक्ट्स - 16 करोड़ नूडल पैकेट्स और 6 करोड़ चॉकलेट पैकेट्स शामिल हैं। इसके अलावा, वर्ष 2021 में 95 करोड़ पर्सनल केयर और 32 करोड़ होम केयर आइटम्स बेचे गए। इन प्रोडक्ट्स की सबसे अधिक मांग दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और राजस्थान से देखने में आई।

स्टेपल्स प्रोडक्ट्स की मांग में वर्ष दर वर्ष 45% की वृद्धि देखी गई, जिसमें 12 लाख टन चीनी तथा तेल और 5 लाख टन चावल, दाल तथा आटा शामिल थे। इन प्रोडक्ट्स की सबसे अधिक मांग दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से देखने में आई।

नॉन-एसेंशियल्स बिज़नेस:

वर्ष 2021 में उड़ान द्वारा 10 करोड़ से अधिक इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स भेजे गए, जिसमें 8.5 करोड़ से अधिक एक्सेसरीज़ और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, 1 करोड़ मोबाइल हैंडसेट्स और 80 लाख कम्प्यूटर्स तथा आईटी एक्सेसरीज़ शामिल हैं। प्लेटफॉर्म द्वारा कर्नाटक, असम, नागालैंड और पश्चिम बंगाल से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स हेतु बड़ी मात्रा में ऑर्डर्स देखे गए।

जनरल मर्चेंडाइस कैटेगरी के दुकानदारों द्वारा 3 करोड़ से अधिक प्रोडक्ट्स के ऑर्डर दिए गए। इसके तहत 70 लाख मेटल यूटेंसिल्स, 60 लाख क्लीनिंग प्रोडक्ट्स तथा किचन टूल्स, 50 लाख प्लास्टिक प्रोडक्ट्स, 30 लाख एप्लायंसेस तथा कुकवेयर आइटम्स और 10 लाख साइकल्स, खिलौने तथा बेबी केयर प्रोडक्ट्स की मांग देखने में आई। उड़ान को उत्तर पूर्व राज्यों, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश तेलंगाना और मध्य प्रदेश से जनरल मर्चेंडाइस आइटम्स के लिए भारी मात्रा में ऑर्डर्स मिले।

उड़ान के लाइफस्टाइल बिज़नेस में कपड़े, एक्सेसरीज़ और फुटवियर शामिल हैं। प्लेटफॉर्म द्वारा वर्ष 2021 में 80 लाख ऑर्डर्स की आपूर्ति के तहत भारत में मौजूद लाइफस्टाइल रिटेलर्स में से 22% रिटेलर्स को 13 करोड़ से अधिक प्रोडक्ट्स भेजे गए। प्लेटफॉर्म ने पूरे भारत में 4 करोड़ से अधिक फेस मास्क्स भेजे, जिसमें 2020 की मांग की तुलना में 60% की वृद्धि दर्ज की गई। 50 लाख से अधिक मास्क्स असम और उत्तर प्रदेश को भेजे गए, जबकि पश्चिम बंगाल, नागालैंड और बिहार में लगभग 1 करोड़ मास्क की संचयी बिक्री देखी गई। इसके अलावा, 90 लाख कम्फर्ट वियर प्रोडक्ट्स, 90 लाख चप्पलें, 80 लाख टी-शर्ट्स और 30 लाख शर्ट्स समूचे भारत में भेजे गए। लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स की सबसे अधिक मांग मिजोरम से आई, जिसके बाद कर्नाटक, तेलंगाना, बिहार और असम का स्थान रहा।

विक्रेताओं जिन्होंने 1 करोड़ रूपए का कारोबार किया:

इलेक्ट्रॉनिक्स में 300 विक्रेताओं, लाइफस्टाइल में 200 विक्रेताओं और जनरल मर्चेंडाइस कैटेगरी में 125 विक्रेताओं ने 2021 में 1 करोड़ रूपए से अधिक की बिक्री हासिल की है। ​​इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स में 300 विक्रेताओं में से 150 ने इस अवधि के दौरान 2 करोड़ रूपए से अधिक की बिक्री हासिल की।

वैभव गुप्ता, को-फाउंडर तथा सीईओ, उड़ान ने कहा, “जबकि भारत सहित पूरी दुनिया महामारी की दूसरी और तीसरी लहर से प्रभावित थी, उड़ान अपनी ई-कॉमर्स क्षमताओं का लाभ उठाकर आर्थिक गतिविधियों को सुचारु रूप से संचालित करता रहा। पिछले पांच वर्षों में हमने अपनी गहरी क्षमता का निवेश ठोस वितरण नेटवर्क, कुशल आपूर्ति श्रृंखला, मजबूत सोर्सिंग और उधार देने की क्षमता तथा उन्नत तकनीकी मंच आदि स्थापित करने में किया, जिन्होंने उड़ान को भीड़ से अलग एक अपना स्थान बनाने में योगदान दिया है। प्लेटफॉर्म पर लाखों नए दुकानदार / किराना दुकानदार का शामिल होना, उच्च दोहराव खरीद दर, और बड़ी संख्या में क्षेत्रीय तथा राष्ट्रीय ब्रांडों के साथ वितरण साझेदारी, भारी लागत लाभ प्राप्त करने और व्यापार करने में आसानी के प्रमाण हैं, जो उड़ान अपने व्यापारिक भागीदारों को प्रदान करता है। हमें इस क्रांति का नेतृत्व करने पर गर्व है, जिसे हम “भारत का ई-कॉमर्स”; कहते हैं, जो कि “भारत के लाखों दुकानदारों/किराना दुकानदारों और छोटे व्यवसायों को लाभान्वित कर रहा है।”
और नया पुराने