ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> पंजाब >> बुरानो >> लुधियाना >> व्यापार >> सिनेमा कैमरा >> सोनी इंडिया >> सोनी इंडिया ने की हाई-एंड डिजिटल सिनेमा कैमरों की सिनेअल्टा की श्रृंखला की सबसे नई कड़ी "बुरानो" पेश करने की घोषणा

सोनी इंडिया ने की हाई-एंड डिजिटल सिनेमा कैमरों की सिनेअल्टा की श्रृंखला की सबसे नई कड़ी "बुरानो" पेश करने की घोषणा

मुकेश श्रीवास्तव, सोनी इंडिया में डिजिटल इमेजिंग के प्रमुख
मुकेश श्रीवास्तव, सोनी इंडिया में डिजिटल इमेजिंग के प्रमुख

लुधियाना, 20 मार्च, 2024 (न्यूज़ टीम)
: सोनी ने डिजिटल सिनेमा कैमरों की शीर्ष श्रृंखला, सिनेअल्टा के अंग के रूप में नए बुरानो कैमरा पेश करने की घोषणा की है। नए बुरानो में एक सेंसर है, जो वेनिस 2 के कलर साइंस से मेल खाता है और इसे विशेष रूप से सिंगल कैमरा ऑपरेटरों और छोटे क्रू के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कैमरा उच्च मोबिलिटी के साथ असाधारण इमेज क्वालिटी प्रदान करता है और इन-बॉडी इमेज स्टेबलाइज़ेशन की सुविधा के लिए पीएल-माउंट के साथ यह दुनिया का पहला डिजिटल सिनेमा कैमरा है। इसके अलावा, कॉम्पैक्ट हाउसिंग में पहली बार ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाज़ेशन मैकेनिज्म के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से परिवर्तनीय एनडी फिल्टर संरचना भी शामिल है, जो एक तकनीकी उपलब्धि पहले कभी हासिल नहीं हुई थी। पीएल लेंस माउंट को हटाते समय, कैमरे का उपयोग ई-माउंट लेंस के साथ किया जा सकता है और तेज़ हाइब्रिड एएफ और सब्जेक्ट रेकग्निशन एएफ का समर्थन करता है, यहां तक कि फास्ट-मूविंग सब्जेक्ट के लिए भी बिल्कुल उचित है।

वेनिस कैमरों के बेहद पसंद किये जाने वाले कलर साइंस का उपयोग करते हुए, बुरानो में एक 8.6के फुल-फ्रेम सेंसर है, जो वेनिस-2 की विशिष्टताओं जैसा है और इसे सभी प्रकार के प्रोडक्शन में उस कैमरे के साथ काम करने में मदद करता है। सेंसर में 800 और 3200 के ड्यूल बेस आईएसओ और जहां रोशनी सबसे कम है वहां भी बेहतरीन फोटो लेने के लिए 16 स्टॉप्स2 की सुविधा है।

सोनी के फुल-फ्रेम सिनेमा लाइन के सभी कैमरों की तरह, बुरानो में फुल-फ्रेम, सुपर 35 पर शूट करने की क्षमता होगी, और इसमें एनामॉर्फिक लेंस के लिए डी-स्क्वीज़ फंक्शन भी होगा। यह 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर 8के तक, 60 फ्रेम प्रति सेकंड पर 6के या 120 फ्रेम प्रति सेकंड2 पर 4के की फ्रेम रेट तक फिल्म कर सकता है। बुरानो में उच्च मोबिलिटी के लिए एक कॉम्पैक्ट और लाइट बॉडी की सुविधा है, जो वेनिस-2 कैमरे की तुलना में लगभग 32 मिमी छोटा और 1.4 किलोग्राम हल्का है। बुरानो में मज़बूत मैग्नीशियम चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे सबसे चुनौतीपूर्ण वातावरण में फिल्मांकन के लिए उपयुक्त बनाता है। पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के सोनी के प्रयास के अंग के रूप में कैमरा और सहायक पैकेजिंग बैग सामग्री मुख्य रूप से प्लास्टिक के बजाय पौधों के सेल्यूलोज़ से बनाई जाती है। इसके अलावा, एक मोल्डेड पल्प कुशन का उपयोग कैमरे पर कुशनिंग सामग्री के रूप में किया जाता है, इस प्रकार एक्सपैंडेड पॉलीस्टाइनिन का उपयोग नहीं किया जाता है।

बुरानो इन-बॉडी इमेज स्टेबलाइज़ेशन के लिए पीएल-माउंट वाला दुनिया का पहला डिजिटल सिनेमा कैमरा है। हाल में विकसित इमेज स्टेबलाइज़ेशन

मैकेनिज्म और कंट्रोल एल्गोरिदम के साथ, जो मिररलेस इंटरचेंजेबल-लेंस कैमरों की अल्फाटीएम श्रृंखला में विकसित एडवांस्ड इमेज स्टेबलाइज़ेशन टेक्नोलॉजी का लाभ उठाता है, और अवांछित कैमरा शेक, जैसे कि हाथ से शूटिंग करने या चलने से होने वाली हलचल को ई-माउंट या पीएल-माउंट लेंस से शूटिंग करते समय ठीक किया जा सकता है। बुरानो 0.6 से 2.1 तक इलेक्ट्रॉनिक वेरिएबल एनडी फिल्टर से लैस है, जो हर तरह की लाइटिंग में एडजस्टमेंट में मदद करता है। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक वैरिएबल एनडी फ़िल्टर आइरिस के साथ डेप्थ ऑफ फील्ड को कंट्रोल करने में मदद करता है और डेप्थ ऑफ फील्ड को बदले बिना ऑप्टिमम एक्सपोज़र को एडजस्ट करता है।

उल्लेखनीय है कि 70 से अधिक ई-माउंट लेंस अल्फाटीएम के साथ विकसित उत्कृष्ट इमेज स्टेबलाइज़ेशन फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही फास्ट हाइब्रिड एएफ जो फेज डिटेक्शन और कंट्रास्ट डिटेक्शन मेथड के लाभ को जोड़ता है और एआई का उपयोग कर हाई-प्रेसिज़न सब्जेक्ट रेकग्निशन एएफ के साथ भी कम्पेटिबल है। ई-माउंट लेंस का उपयोग करने से कैमरे का वजन और आकार और भी कम हो जाता है।

पीएल एडैप्टर सहित 2.9 किलोग्राम वजन के साथ, बुरानो सोनी के टॉप-ऑफ-द-लाइन वेनिस-2 डिजिटल सिनेमा कैमरे की तुलना में लगभग 33% हल्का है और हाथ से पकड़कर या कंधे पर रखकर, साथ ही जिम्बल, ड्रोन, क्रेन और जिब के साथ शूटिंग करते समय मदद मिलती है। बुरानो में फिल्म निर्माण समुदाय की प्रतिक्रिया के आधार पर डिज़ाइन सुधार भी किया गया है। उदाहरण के लिए, सभी मेनू बटन कैमरा ऑपरेटर की तरफ स्थित हैं। इसके अतिरिक्त, आसपास के क्रू के लिए शूटिंग की स्थिति की जांच करना आसान बनाने के लिए तीन स्थानों पर टैली लैंप लगाए गए हैं। 3.5 इंच के मल्टी-फंक्शन एलसीडी मॉनिटर का उपयोग व्यूफाइंडर के रूप में, टच फोकस या मेनू नियंत्रण के लिए किया जा सकता है। बुरानो एक वैकल्पिक मज़बूत टी-हैंडल, व्यूफाइंडर आर्म, दो 3-पिन एक्सएलआर ऑडियो इनपुट और एक हेडफोन टर्मिनल (स्टीरियो मिनीजैक) से लैस है, जो सिंगल ऑपरेशन के लिए सुविधाजनक है।

कीमत और उपलब्धता
8.6के इमेज सेंसर वाले बुरानो डिजिटल सिनेमा कैमरे की बुकिंग 19 मार्च 2024 से शुरू होगी और कैमरा अप्रैल 2024 के पहले सप्ताह से 24,99,990/- रुपये में उपलब्ध होगा।

सोनी ने एक विशेष बंडल ऑफर की भी घोषणा की है जिसमें 2 सीएफएक्सप्रेस टाइप बी मेमोरी कार्ड 960 जीबी (सीईबी –जी960टी) और 1 मेमोरी कार्ड रीडर (एमआरडब्ल्यू–जी1) शामिल है। इनकी कीमत 2,61,570/- रुपये है और ये बुरानो की खरीद पर बिल्कुल मुफ्त मिलेंगे।
और नया पुराने