ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> जीवन बीमा >> पंजाब >> बजाज आलियांज़ लाइफ >> लुधियाना >> व्यापार >> बजाज आलियांज़ लाइफ भारतीय और एनआरआई ग्राहकों के बीच बीमा को अधिक लोकप्रिय विकल्प बनाने पर देगी ध्यान

बजाज आलियांज़ लाइफ भारतीय और एनआरआई ग्राहकों के बीच बीमा को अधिक लोकप्रिय विकल्प बनाने पर देगी ध्यान

बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस

लुधियाना, 02 अक्तूबर, 2023 (न्यूज़ टीम)
: भारत के अग्रणी निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक, बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस, विविध किस्म की बीमा की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने और नए ग्राहक क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए, पूरे भारत और विशेष रूप से उत्तरी क्षेत्र के बाजार में अपनी पहुंच बढ़ा रही है। बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस, पंजाब और चंडीगढ़ के निवासियों और साथ ही प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने सभी ग्राहकों को अपने परिवारों को सुरक्षित करने, संपत्ति सृजन करने और भविष्य के लिए स्थायी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए वैल्यू-पैक कई किस्म के उत्पाद की पेशकश कर रही है। इनमें टेक-एनेबल्ड (प्रौद्योगिकी-सक्षम) सर्विसिंग की सुविधा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कंपनी के साथ ग्राहकों की जीवन लक्ष्य यात्रा सहज, प्रभावी और निर्बाध हो।

बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य वितरण अधिकारी - संस्थागत व्यवसाय, धीरज सहगल ने चंडीगढ़ में मीडिया से बात करते हुए कहा, “बजाज आलियांज़ लाइफ की अपनी 503 शाखाओं के साथ-साथ 1,31,743 एजेंट और हमारे भागीदारों की शाखाओं के ज़रिये, आज, देश भर में मज़बूत उपस्थिति है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अपनी तरह की पहली विशेषताओं, नवोन्मेषी सेवाओं और समाधानों के साथ नवोन्मेषी उत्पाद पेश कर बैंकों, वित्तीय संस्थानों और ग्राहकों के लिए पसंदीदा भागीदार बन रहे हैं। हम अपने भारतीय ग्राहकों के साथ-साथ, उन सभी एनआरआई की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए समान रूप से प्रतिबद्ध हैं, जो देश में निवेश के ज़रिये भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले आर्थिक लाभ का फायदा उठाने के इच्छुक हैं। हमारे जीवन बीमा उत्पाद, एनआरआई को उनके कई दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को व्यवस्थित और अनुशासित तरीके से पूरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

एनआरआई समुदाय के लिए बजाज आलियांज़ लाइफ का ‘सबसे पहले ग्राहक’ (कस्टमर-फर्स्ट) दृष्टिकोण
ऐसा देखा गया है कि एनआरआई भारतीय जीवन बीमा पॉलिसियों को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि वे सरल अंडरराइटिंग प्रक्रिया, कम प्रीमियम, अपने भारतीय वित्तीय दायित्वों के लिए पर्याप्त कवरेज और सबसे महत्वपूर्ण है कि देश में लाभार्थियों के लिए, सरल दावा (क्लेम) प्रक्रिया प्रदान करते हैं। बजाज आलियांज़ लाइफ, अपने विशिष्ट सेवा ढांचे और उत्पादों के साथ इस खंड की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ग्राहक धन सृजन, सेवानिवृत्ति योजना या किसी अन्य दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य के अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बहुत से उत्पादों में से चुन सकते हैं।

कंपनी वीडियो कॉल वर्चुअल शाखा की सुविधा, उत्तरदायी (रेस्पॉन्सिव) 24x7 कॉल सेंटर, सेगमेंटेड व्हाट्सएप और चैटबॉट सेवाएं, एनआरआई के लिए एक समर्पित पोर्टल, दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य सेवाएं प्रदान करती है कि एनआरआई ग्राहक जहां भी हों, वे बजाज आलियांज़ लाइफ के साथ जुड़ सकें और अपने जीवन के लक्ष्य पूरे कर सकें!

बजाज आलियांज़ लाइफ का संस्थागत व्यवसाय फोकस
बजाज आलियांज़ लाइफ के संस्थागत व्यवसाय (इंस्टीट्यूशनल बिजनेस) ने वित्त वर्ष ‘24 की पहली तिमाही में 468.5 करोड़ रुपये का आईआरएनबी दर्ज किया, जो कंपनी की तीव्र वृद्धि को रेखांकित करता है। बजाज आलियांज़ लाइफ इंश्योरेंस ने अपने सभी बाज़ारों और क्षेत्रों में कारोबार में मजबूती दर्ज की। कंपनी का वित्त वर्ष ’23 में ₹19,461 करोड़ के ग्रॉस रिटन प्रीमियम (जीडब्ल्यूपी-सकल लिखित प्रीमियम) और ₹ 90,584 करोड़ के अब तक के उच्चतम एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम – प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति) के साथ समाप्त हुआ।

बजाज आलियांज़ लाइफ ने पिछले पांच साल में प्रमुख निजी जीवन बीमा कंपनियों के बीच पॉलिसियों की संख्या (एनओपी) में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। कंपनी सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी, वैयक्तिकृत योजनाओं के लिए एडवांस्ड एनालिटिक्स और अंडरराइटिंग के लिए प्रौद्योगिकी-संचालित मॉडल का लाभ उठाकर असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करती है।

कंपनी ने अपने संस्थागत व्यवसाय में एक उल्लेखनीय बदलाव किया है और 2019 से 2023 तक आईआरएनबी के संदर्भ में 65% सीएजीआर इसका संकेत है। लगभग 28 बैंकिंग भागीदारों और 28 गैर-बैंकिंग साझेदारों, जिनमें एक्सिस बैंक, जेएंडके बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक शामिल हैं, के साथ सहयोगी, दीर्घकालिक, समाधान-उन्मुख बैंका (Banca) भागीदारी बनाकर, चैनल अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तैयार है।

भागीदार और ग्राहक, दोनों को डिजिटल अनुभव मिले, इसके लिए बजाज आलियांज़ लाइफ ने पॉलिसी जारी करने में तेज़ी लाने के लिए इंटेलीजेंट बैकएंड प्रोसेस और अंडरराइटिंग दक्षता को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी-एनेबल्ड प्रेडिक्शन मॉडल लागू किए हैं। भागीदार और बिक्री उपयोगकर्ता (सेल्स यूज़र), मूल्यवर्धित सुविधाएं प्रदान करने के लिए बजाज आलियांज़ लाइफ के ओमनी-प्लेटफॉर्म को अनुकूलित कर सकते हैं। इसके अलावा, कंपनी ने ग्राहकों के कुशलतापूर्वक प्रबंधन लिए बैंका चैनल के लिए एक स्मार्ट और सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म डिजिबैंका पेश किया है।

ग्राहक विभिन्न डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, जैसे व्हाट्सएप और कंपनी के अपने ऐप के ज़रिये भी कंपनी के साथ संवाद कर सकते हैं।

बजाज आलियांज़ लाइफ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 99.04% का प्रभावशाली दावा निपटान (क्लेम सेटलमेंट) अनुपात हासिल किया, जो बेहतर दावा (क्लेम) अनुभव प्रदान करने के लिए कंपनी की दृढ़ प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

उल्लेखनीय विकास संभावनाएं, नवोन्मेषी उत्पाद, सटीक प्रौद्योगिकी के साथ, सभी सम्बद्ध पक्षों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म, अपने दावा निपटान अनुपात और व्यापक पहुंच से पैदा विश्वसनीयता की वजह से बजाज आलियांज़ लाइफ बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए पसंदीदा भागीदार है।

भारत, पंजाब और चंडीगढ़ में बीमा का परिदृश्य
वित्तीय स्थिरता के लिए जीवन बीमा के महत्व को पहचानने के बावजूद, पंजाब और चंडीगढ़ सहित भारत में इसका विस्तार अभी भी काफी कम है। आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 के अनुसार, देश में जीवन बीमा के विस्तार का स्तर 2021 में 3.2% था, जो बात का संकेत है कि ग्राहक तक पहुंच बनाने के लिहाज़ से विशाल संभावनाएं हैं जिनका अब तक दोहन नहीं हुआ है। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि परिवारों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पंजाब और चंडीगढ़ में बीमा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अतिरिक्त प्रयास की ज़रूरत है।

पंजाब और चंडीगढ़ में, सलाहकारों के व्यापक नेटवर्क, कई प्रमुख भागीदारों के साथ बजाज आलियांज़ लाइफ की मज़बूत उपस्थिति है। मज़बूत मल्टी-चैनल वितरण नेटवर्क और बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, कंपनी ग्राहकों को अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए क्षेत्र में बीमा पहुंच बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

बजाज आलियांज़ लाइफ के हाल में लॉन्च उत्पाद
विभिन्न वर्गों के ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद पेश करने से, कंपनी को अपने वितरकों को ग्राहकों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने में सहायता करने में मदद मिलती है। इससे कंपनी को यूलिप, गारंटीशुदा उत्पादों और पारंपरिक उत्पादों के बीच एक संतुलित उत्पाद मिश्रण बनाए रखने में मदद मिली है।

हाल ही में लॉन्च किए गए कुछ उत्पादों में अपनी तरह की पहली गतिशील (डायनामिक) जीवन बीमा योजना शामिल है। इनमें बजाज आलियांज लाइफ एस - नॉन-लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस सेविंग्स प्लान, भारत का पहला डायबिटिक टर्म प्लान, जो प्री-डायबिटिक्स और टाइप-II डायबिटीज़ (मधुमेह) से पीड़ित लोगों को बीमा कवरेज प्रदान करता है और कंपनी के यूलिप के लिए स्मॉल-कैप फंड और डायनेमिक फंड की पेशकश शामिल है।

इनमें से हर एक को इस तरह डिज़ाईन किया गया है कि ग्राहक (भारत और एनआरआई दोनों) अपने हर वित्तीय लक्ष्य को अनुशासित और व्यवस्थित तरीके से हासिल कर सकें।
और नया पुराने