ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> इंडिया >> ऑटो >> कोडियाक >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> स्कोडा >> स्कोडा ऑटो इंडिया ने बढ़ती मांग को देखते हुए कोडियाक 4X4 का आवंटन बढ़ाया

स्कोडा ऑटो इंडिया ने बढ़ती मांग को देखते हुए कोडियाक 4X4 का आवंटन बढ़ाया

स्कोडा ऑटो इंडिया ने बढ़ती मांग को देखते हुए कोडियाक 4X4 का आवंटन बढ़ाया

लुधियाना, 07 मई 2023 (न्यूज़ टीम):
स्कोडा ऑटो इंडिया की इंडिया 2.0 के तहत निर्मित कारें भारत में बनाई गई दूसरी कारों में सेफ्टी चार्ट में टॉप पर है। कंपनी ने अपने 5 स्टार सुरक्षा के बेड़े को पूरा करते हुए अपना तीसरा मॉडल, 2023 स्कोडा कोडियाक लग्जरी 4x4 लॉन्च किया है। 2017 में कोडियाक नेमप्लेट को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था। दुनिया भर में कोडियाक स्कोडा ऑटो की पहली फुल साइज एसयूवी है, जिसमें 7 सीटों पर यात्रियों के बैठने की क्षमता है। अब तक स्कोडा इंडिया वाहनों के कलपुर्जे सीमित मात्रा में मौजूद हैं लेकिन हर तिमाही में 2023 कोडियाक की 750 कारों का आवंटन भारत के लिए तय किया गया है। 2022 में, कोडियाक के लिए सभी आवंटनों को 24 घंटे में पूरा किया गया था।

अब यह कार 37.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस) के शुरुआती दाम पर उपलब्ध है।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर श्री पेट्र सॉल्क ने कहा, “कोडियाक की लॉन्चिंग से कंपनी ने फुल साइज एसयूवी के क्षेत्र में एंट्री की है। इस कार को दुनिया भर के देशों समेत भारत में काफी सफलता मिली है। यह प्रीमियम हाईवैल्यू लक्जरी 4x4 कार है। फैमिली को ऑफर किया जाने वाला स्कोडा के कंप्लीट ऑफ रोड लक्जरी पैकेज की भारतीय उपभोक्ताओं में सबसे ज्यादा डिमांड है। इस आवंटन में बढ़ोतरी यह सुनिश्चित करेगी कि कोडियाक को अब ज्यादा से ज्यादा एसयूवी खरीदने के इच्छुक वह लोग पसंद कर सकते हैं, जिन्हें ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं वाले बेहतरीन गाड़ी अपने परिवार के लिए चाहिए, जो सुरक्षा, लक्जरी और ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर शान से चलने की बेहतरीन क्षमता से लैस हो।”

2023 के लिए नया मॉडल
स्कोडा कोडियाक पहले से कंपनी की कारों में इस्तेमाल किए जा रहे 2.0 टीएसआई ईवीओ इंजन से लैस है। नए बीएसबी-6 उत्सर्जन मानकों को पूरा करने के लिए पावर ट्रेन को अपनाया गया है। इसके नतीजे को तौर पर कोडियाक अब पहले से 4.2 फीसदी ज्यादा सक्षम हो गई है। 4x4 स्कोडा कोडियाक में 140 किलोवॉट (190 पीएस) का इंजन और 320 एनएम का टॉर्क है। ये कार केवल 7.8 सेकेंड में 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। ( यह दावा किया गया है)। स्कोडा के सिंपली क्लेवर फीचर्स में एक और फीचर, डोर ऐज प्रोटेक्टर से जोड़ा गया है। जब एसयूवी के दरवाजे खुले होते हैं तो यह अपने आप सामने आ जाता है। यह एसयूवी के दरवाजों के किनारों को किसी तरह की रगड़ और खरोंच से बचाते हैं। हवा की बेहतर आवाजाही के लिए रियर स्पॉयलर को अतिरिक्त फिनलेट्स से लैस किया है। एसयूवी में पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों को अपना पैर आराम से रखने के ले काफी जगह दी गई है। एसयूवी की दूसरी पंक्ति की सीटों में सिर टिकाने के लिए आउटर हेडरेस्ट दिए गए हैं, जिससे 4x4 स्कोडा कोडियाक में बैठे परिवार के लोगों के लिए सुविधा और विलासिता बढ़ जाती है।

ऑन-रोड डायनैमिक्स
तकनीक के साथ कोडियाक की विरासत से ड्राइवर का इस एसयूवी से जुड़ाव बढ़ता है और प्रोग्रेसिव स्टीयिरिंग से ड्राइविंग उन्हें शानदार महसूस होती है। यह एसयूवी ड्राइविंग की स्थितियों और गाड़ी की स्पीड पर निर्भर करते हुए अपनी ताकतों को लचीला बनाती है, जिससे कोडियाक को धीमी रफ्तार से चलाना आसान हो जाता है। यह ड्राइवर को तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर गाड़ी पर ड्राइवर को बेहतर कंट्रोल प्रदान करता है। इसके अलावा सेग्मेंट में पहली बार दिया जा रहा फीचर डाइनेमिक चेसिस कंट्रोल कोडियाक की गतिशीलता बढ़ाता है। इसके अलावा ड्राइवर ड्राइविंग के समय इस कार के इको, कंफर्ट, नॉर्मल, स्पोर्ट्स, इंडिविजुअल और स्नोे ड्राइविंग मोड्स में से अपनी सुविधा अनुसार किसी एक मोड का चयन कर सकता है। इसमें दिया गया डीसीसी फीचर सस्पेंशन को 15 एमएम तक बढ़ाने और कम करने में सक्षम बनाता है। इसमें ऑफ रोड बटन भी दिया गया है, जो जरूरत के अनुसार हर तरह की सड़कों पर गाड़ी की शान से चलाने की क्षमता में बढ़ोतरी करता है।

इंटीरियर्स
कोडियाक की पहले लॉन्च की गई एसयूवी की तरह इसके स्टाइल, लॉरिन और क्लीमेंट वैरिएंट में पिछली सीट पर बैठे यात्रियों की सुविधाएं और आराम बढ़ाने पर फोकस किया गया है। लॉरिन और क्लीमेंट वैरिएंट (एल एंड के) में सुविधाजनक स्टोन बेज लेदर ड्यूल टोन की सीटें दी गई हैं। 45.72 सेमी (आर18) के पहियों के लिए इस वैरिएंट में खास अलॉय दिए गए हैं। इस स्पोर्ट्स लाइन की एसयूवी में ड्राइवर का ध्यान केंद्रित रखने के लिए इंटीरियर्स को पूरी तरह ब्लैक में बनाया गया है। इसमें 3 स्पोक की फ्लैट बॉटम स्पोटर्स स्टीरियरिंग व्हील है। इसमें सीटों को साइड से काफी सपोर्ट दिया गया है। सीटों से जुड़े हुए हेडरेस्ट है। कोने की सीटों पर आराम और सुविधाजनक ढंग से यात्रा करने के लिए बांहों को सहारा देने वाली शोल्डर सपोर्ट स्पोर्ट सीटें है। लॉरिन और क्लीमेंट के इंटीरियर में इनबिल्ट हीटिंग और कूलिंग फीचर के साथ यात्रियों की सुविधाओं बढ़ाने के लिए 12-वे एडजस्टेबल इलेक्ट्रिक सीट्स दी गई है।

एसयूवी की ऑल-न्यू बोल्ड थीम को आगे ले जाते हुए, स्कोडा कोडियाक को 3 या 2 स्पोक की स्टीयिरिंग व्हील और एडैप्टिव लाइटिंग समेत सबवूफर के साथ आधुनिक कैंटन 625 वॉट का 12 स्पीकर के ऑडियो सिस्टम की सुविधा दी गई है। इसके अलावा, उपभोक्ता रिमोट से कार की खिड़कियां, डोर मिरर्स को खोल या बंद कर सकते हैं। इसके अलावा पैनोरोमिक सनरूफ को अपनी सुविधा के अनुसार ओपन या क्लोज कर सकते हैं।

कनेक्टिवटी एंड इंफोटेनमेंट
पहले की तरह इस गाड़ी में 20.32 सेमी (8 इंच) के इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन के साथ सेंटर कंसोल, इनबिल्ट नेविगेशन और माईस्कोडा कनेक्ट ईडी ऐप के माध्यम से पूरी कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। इसके अलावा कार में बैठे यात्रियों की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नए जेनरेशन के यूएसबी-सी पोर्ट दिए गए हैं, जो कार की अगली और पिछली सीटों पर बैठे मुसाफिरों की पहुंच में होते हैं। इसमें वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले के लिए सपोर्ट मुहैया कराया गया है।

ड्राइवर के लिए सुविधाएं
इस एसयूवी में पहले लॉन्च की गई गाड़ियों की तरह सहज और सक्षम ड्राइविंग, ड्राइवर का ध्यान ड्राइविंग से न हटाने के लिए इंस्ट्रूमेंट रीड आउट की सुविधा दी गई है, जिसमें ड्राइवर अपने काम की जानकारी देख सकता है। कोडियाक ने गाड़ी के सभी वैरिएंट्स में एनॉलॉग डायल को अपग्रेड किया गया है, जिससे ड्राइवर को पूरी तरह डिजिटल कॉकपिट मिलता है। स्पोर्ट्स लाइन और एल एंड के वैरिएंट्स की एसयूवी में पूरी तरह प्रोग्राम किए जाने योग्य 26.03 सेमी (10.25 इंच) के वर्चुअल कॉकपिट की सुविधा डिजिटल डायल के साथ दी गई है। इसके अलावा तरह-तरह की थीम्स के साथ डिजिटल कंसोल की सुविधा दी गई है, जिससे ड्राइवर की जरूरतें पूरी होती हैं।

सुरक्षा
स्कोडा ऑटो इंडिया 2.0 की कारों ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस् में कार में यात्रा करने वाले वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए 5 स्टार की स्कोर हासिल की है। इससे वह सेफ्टी चाटर्स में टॉप पर है। कोडियाक की यूरो एनसीएपी के मानकों के अनुसार टेस्टिंग की गई है, जिससे फैमिली कारों की श्रेणी में स्कोडा ऑटो इंडिया को 5-स्टार सेफ, पूरी तरह से क्रैश-टेस्टेड फ्लीेट रेटिंग से नवाजा गया है।

पहले की तरह, कोडियाक स्टैंडर्ड रूप में 9 एयरबैग्स की सुविधा से लैस है। 4x4 स्कोडा कोडियाक में एडैप्टिव फ्रंट एलईडी हेडलाइट्स, आटोमैटिक डिमिंग और सभी पारदर्शी सतहों पर डिफॉगिंग के फीचर्स शामिल हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकिल और हाइड्रोलिक ब्रेक्स असिस्टह, स्टेबिलटी कंट्रोल,मल्टी कॉलिजन ब्रेकिंग और हैंड्स फ्री पार्किंग के साथ पाकिंग में मदद की सुविधा दी गई है। इसके अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) में महत्वपूर्ण एलएंडके पैक्स और स्टैंडर्ड 360 डिग्री का कैमरा दिया गया है।

स्टोरेज और क्रियाशीलता
उपभोक्ता इस गाड़ी में भी स्कोडा की दूसरी गाड़ियों की तरह दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए 40:20:40 के रेशियो और 50-50 के अनुपात में बंटी तीसरी पंक्ति की सीटों के लिए बैकरेस्ट की भी तारीफ करेंगे। इसे पूरी तरह फोल्ड किया जा सकता है। इससे गाड़ी में जगह, लचीलापन और विविधता बढ़ जाती है। 2023 कोडियाक में कोडियाक की पिछली गाड़ियों के ट्रेंड को फॉलो करते हुए डैशबोर्ड स्टोरेज, अंडर स्टीरियंग स्टोरेज और एक जंबो बॉक्स दिया गया हैं। 4x4 स्कोडा कोडियाक की पिछली सीटें सामान रखने के लिए सातों सीटों के साथ 270 लीटर का स्पेस मुहैया कराती है। अगर एसयूवी की पिछली पंक्ति के सीटों को फोल्ड कर दिया जाए तो कार में सामान रखने के लिए 630 लीटर जगह मिल जाती है। अगर सभी 5 पिछली सीटों को फोल्ड कर दिया जाए तो गाड़ी में सामान रखने के लिए 2005 लीटर की जगह बन जाती है।

सिंपली क्लेवर
स्कोडा का ट्रेडमार्क सिंपली क्लेवर फीचर 2023 कोडियाक वर्जन में भी बरकरार रखा गया है। 2023 में लॉन्च हुई कोडियाक एसयूवी में डोरऐज प्रोटेक्टर जैसे नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। इस गाड़ी के सिंपली क्लेवर फीचर्स में कई मशहूर फीचर्स को बरकरार रखा गया है। गाड़ी के हर फ्रंट डोर में भीगा हुआ छाता रखने के लिए केस दिया गया है। इसके अलावा एक छाता ड्राइवर के लिए दिया गया है। इस गाड़ी में वर्चुअल पेडल के साथ इलेक्ट्रिक टेलगेट को भी स्टैंडर्ड बनाया गया है, जिससे यूजर्स के अपने पैर को हल्के से हिलाने पर गाड़ी की पिछली डिग्गी खुल जाती है। इससे डिक्की में सामान रखने या शॉपिंग के वक्त यूजर्स के लिए रिमोट में उपयुक्त की या बटन तलाशने की जरूरत नहीं पड़ती। लंबी यात्राओं में मुसाफिरों को सुविधा प्रदान करने के लिए कोडियाक में कंबल के साथ पावर नैप पैकेज दिया गया है। दूसरी पंक्ति की सीटों में आउटर हेडरेस्ट की सुविधा दी गई है। इस पावर नैप फीचर की मदद से मुसाफिर सड़क पर दौड़ती गाड़ी में बाहरी दुनिया से कटकर एक अच्छी और आरामदायक नींद की झपकी ले सकते हैं। इस गाड़ी में दिया गया आउटर हेडरेस्ट का फीचर गर्दन को सपोर्ट मुहैया कराने का काम करता है। गाड़ी में सोते समय या झपकी लेते हुए भी यात्रियों की गर्दन स्थिर रहती है। स्कोडा ऑटो के दूसरे फीचर्स भी भूलने लायक नहीं है, जिसमें ए-पिलर में टिकट होल्डर, जगमगाते कूल डैशबोर्ड में ड्युअल स्टोभरेज और फ्रंट बॉटल होल्डर के लिए ईजी ग्रिप मैट का फीचर दिया गया है।
और नया पुराने