ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> नेहरू सिद्धांत केंद्र >> राकेश भारती मित्तल >> लुधियाना >> होराइजन स्कूल >> होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में संवाद कार्यक्रम का आयोजन

होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में संवाद कार्यक्रम का आयोजन

होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में संवाद कार्यक्रम का आयोजन

लुधियाना, 10 नवंबर 2022 (न्यूज़ टीम):
लुधियाना के भामियां रोड इलाके में जल्द शुरू होने वाले होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में बुधवार को एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका मकसद क्षेत्र के अभिभावकों और लोगों को इस अनूठी पहल से रूबरू कराना था।

इस कार्यक्रम में लुधियाना शहर के, सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने शिरकत की। क्षेत्र के पार्षद, नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट की गणमान्य हस्तियां, प्रमुख शिक्षाविद और स्थानीय समुदाय के सदस्य भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

कार्यक्रम में होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की प्रबंध समिति के चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने अपने उद्घाटन भाषण में आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए नेहरू सिद्धांत केंद्र ट्रस्ट द्वारा श्री गौ रक्षिणी सभा के साथ मिलकर की जा रही अनूठी पहल पर प्रकाश डाला।

होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस क्षेत्र के सभी छात्रों को मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा। हालांकि, लड़कियों की शिक्षा उसकी प्राथमिकता होगी। यह स्कूल छात्र-छात्राओं को मुफ्त यूनिफॉर्म, किताब-कॉपी, स्टेशनरी और मध्याह्न जलपान भी मुहैया कराएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह स्कूल अपने पहले चरण के लिए लगभग 150 छात्र-छात्राओं को पंजीकृत कर चुका है।

मित्तल ने कहा कि होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का मकसद सीखने के अवसरों में विस्तार करना और समग्र उत्कृष्टता हासिल करने के मौके उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस अपने छात्र-छात्राओं को एक मजबूत नींव के साथ सशक्त बनाएगा, जो न सिर्फ उनके लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करेगा, बल्कि उन्हें भारत के आर्थिक विकास में योगदान देने में भी सक्षम बनाएगा।

कार्यक्रम में श्री गौ रक्षिणी सभा के अध्यक्ष जी.एल बस्सी ने अभिभावकों को इस अद्भुत अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस लुधियाना शहर में अपनी तरह का पहला स्कूल होगा, जो मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक समान पहुंच उपलब्ध कराएगा।

प्रधानाचार्य जसदीप कौर ने कहा कि होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की पाठ्यचर्या में छात्र-छात्राओं का समग्र विकास सुनिश्चित करने वाली विभिन्न को-करिक्यूलर गतिविधियां भी शामिल की गई हैं, ताकि उनकी छिपा हुई प्रतिभा का पता लगाने के साथ ही उनका कौशल विकास करने में मदद मिल सके।

कौर ने बताया कि स्कूल में एक खुशहाल माहौल में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाली, नए जुनून को प्रज्वलित करने वाली, सामाजिक जिम्मेदारियों का बोध जगाने वाली और आत्म-अनुशासन के मूल्यों को विकसित करने वाली गतिविधियों पर विशेष जोर दिया जाएगा।

होराइजन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के वाइस चेयरमैन बिपिन गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन दिया, जिसके बाद जलपान का आयोजन किया गया। प्रबंध समिति के सदस्यों की अनौपचारिक बातचीत ने स्थानीय समुदाय को इस नेक पहल को लेकर अपनी खुशी और कृतज्ञता जाहिर करने का अवसर प्रदान किया।
और नया पुराने