ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> नेत्रदान >> पंजाब >> लुधियाना >> वॉकथॉन >> संकरा आई हॉस्पिटल >> सेहत >> स्वस्थ्य >> नेत्रदान पर अधिक जागरूकता फैलाने के लिए संकरा आई हॉस्पिटल ने वॉकथॉन आयोजित किया

नेत्रदान पर अधिक जागरूकता फैलाने के लिए संकरा आई हॉस्पिटल ने वॉकथॉन आयोजित किया

नेत्रदान पर अधिक जागरूकता फैलाने के लिए संकरा आई हॉस्पिटल ने वॉकथॉन आयोजित किया

लुधियाना, 03 सितंबर, 2022 (न्यूज़ टीम)
: कॉर्नियल ब्लाइंडनेस और इसकी रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, संकरा आई हॉस्पिटल ने चल रहे 37 वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के समान लायंस क्लब लुधियाना वेजिटेरियन और इंडियन बैंक के सहयोग से आज एक नेत्रदान जागरूकता वॉकथॉन का आयोजन किया। लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के जिला समन्वयक लायन मुकेश मदन ने दुर्गी में स्थित दुर्गा माता मंदिर से 2 किमी की वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

150 से अधिक डॉक्टरों, अस्पताल प्रशासन कर्मचारियों, लायंस क्लब के सदस्यों, बैंक अधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, बैंक अधिकारियों, विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने वॉकथॉन में भाग लिया। नेत्रदान किस प्रकार कॉर्नियल ब्लाइंडनेस से पीड़ित लोगों को दुबारा देखने में मदद कर सकता है, इसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पांच प्रतिभागियों ने अपनी आँखों पर पट्टी बाँधी और अन्य प्रतिभागियों के साथ कूच किय।

नेत्रदान के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर टिप्पणी करते हुए संकरा आई हॉस्पिटल, लुधियाना के यूनिट हेड रविंदर पाल चावला ने कहा, “नेत्र दान करने की आवश्यकता पर जागरूकता फैलाने और नेत्रदान से जुड़े मिथकों और रूढ़ियों को तोड़ने की तत्काल आवश्यकता है। कोई भी व्यक्ति अपनी मृत्यु के बाद नेत्रदान करने का संकल्प ले सकता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। नेत्रदान लिंग, आयु, धर्म या रक्त समूह की परवाह किए बिना किया जा सकता है और यह निश्चित रूप से भारत की एक बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या-अंधेपन को दूर करने में सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

वॉकथॉन पर बोलते हुए, विज़न समिति के अध्यक्ष, लायन अवतार सिंह ने कहा: “डोनर कॉर्निया टिश्यू की मांग और इसकी आपूर्ति के बीच बहुत बड़ी रिक्ति है। नेत्रदान के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना समय की मांग है। हमें इस वॉकथॉन के लिए संकरा आई हॉस्पिटल के साथ सहयोग करते हुए खुशी हो रही है, और इसके ज़रिए लोगों से आगे आकर नेत्रदान करने का संकल्प लेने का आग्रह किया जा रहा है।

दान की गई प्रत्येक जोड़ी आँखों से, कम से कम दो अंधे लोगों को अपनी दृष्टि और अपने जीवन में प्रकाश मिलेगा, इस प्रकार यह मानव जाति के सबसे महान कार्यों में से एक बन जाएगा। इसलिए, इस राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े पर, आइए हम दृष्टि का उपहार देने का संकल्प लें और दृष्टिबाधित लोगों को अपनी खूबसूरत दुनिया देखने का अवसर दें।
और नया पुराने