ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> अमृतसर >> इलेक्ट्रिक >> ऑटो >> ट्रेओ >> पंजाब >> महिंद्रा >> राही >> लुधियाना >> व्यापार >> महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने अमृतसर में ‘राही’ प्रोजेक्ट के तहत डिलीवर किया पहला ट्रेओ ऑटो

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने अमृतसर में ‘राही’ प्रोजेक्ट के तहत डिलीवर किया पहला ट्रेओ ऑटो

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने अमृतसर में ‘राही’ प्रोजेक्ट के तहत डिलीवर किया पहला ट्रेओ ऑटो

लुधियाना, 25 अप्रैल, 2022 (न्यूज़ टीम):
महिंद्रा समूह की एक इकाई महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (एमईएमएल) ने अमृतसर में राही प्रोजेक्ट के तहत पहला ट्रीओ ऑटो अमृतसर रेलवे स्टेशन के स्टैंड प्रधान नरिंदर सिंह चौधरी को डिलीवर किया। कुंवर विजय प्रताप सिंह, विधायक अमृतसर उत्तर, संदीप ऋषि, अमृतसर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ और आयुक्त, एमसीए, और इंद्रप्रीत सिंह आनंद, डीपी, महिंद्रा वर्ल्डवाइड ऑटोज़ोन ने लाभार्थी को पहला ट्रीओ ऑटो सौंपा। आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा स्थापित राही प्रोजेक्ट (रिजुविनेशन ऑफ ऑटो-रिक्शा इन अमृतसर थ्रू होलिस्टिक इंटरवेंशन) के तहत सूचीबद्ध ओईएम में महिंद्रा इलेक्ट्रिक भी एक है। राही प्रोजेक्ट शहर में वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने पर फोकस करता है और यह सिटी इन्वेस्टमेंट्स टू इनोवेट, इंटीग्रेट एंड सस्टेन (सीआईटीआईआईआईएस) का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के तहत अमृतसर सहित कुल 12 शहरों का चयन किया गया है और इनमें महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड अगले कुछ महीनों में 500 ट्रीओ इलेक्ट्रिक ऑटो वितरित करेगा।

राही प्रोजेक्ट के तहत, प्रत्येक लाभार्थी को ₹108 करोड़ के आवंटित परिव्यय के साथ ₹75000.00 की सब्सिडी दी जाती है। यदि ग्राहक ट्रीओ को अग्रिम रूप से खरीदने का निर्णय लेता है, तो पूरी सब्सिडी उनके खाते में जमा कर दी जाएगी, जबकि यदि वे ऋण लेते हैं, तो ₹15000.00 जमा किए जाएंगे। शेष ₹60000.00 को ऋण राशि में समायोजित किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को आकर्षक ब्याज दरों पर 4 साल के लिए अधिकतम ₹2.5 लाख की ऋण राशि दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि यह सब्सिडी FAME-II के अतिरिक्त है।

महिंद्रा ट्रीओ इलेक्ट्रिक ऑटो डीजल 3-व्हीलर की तुलना में 5 साल की अवधि में ईंधन लागत में ₹5 लाख से अधिक की अविश्वसनीय बचत प्रदान करता है और एक सीएनजी 3-व्हीलर की तुलना में 5 साल की अवधि में ₹2 लाख से अधिक की आश्चर्यजनक बचत प्रदान करता है। ट्रीओ एक स्वदेशी पावरट्रेन और रखरखाव-मुक्त लिथियम-आयन तकनीक का उपयोग करता है। फुल चार्ज होने पर यह लगभग 130 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। एक 16 वी चार्जिंग सॉकेट के माध्यम से ट्रीओ को 3 घंटे 50 मिनट में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। ट्रीओ इलेक्ट्रिक ऑटो यात्रियों के लिए अपनी श्रेणी में बेहतरीन आराम प्रदान करता है, जिसमें सेगमेंट में सबसे विशाल इंटीरियर और क्लच रहित, आवाज रहित और कंपन मुक्त ड्राइव के माध्यम से ड्राइविंग में आसानी होती है, जिससे कुल मिलाकर थकान कम होती है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के सीईओ सुमन मिश्रा ने कहा, ‘‘राही प्रोजेक्ट में शामिल होना और इसयोजना के तहत लाभार्थियों को हमारे तकनीकी रूप से उन्नत इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर वितरित करना हमारे लिए वाकई एक सम्मान की बात है। 3-व्हीलर वाहन दरअसल लास्ट माइल मोबिलिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और ट्रीओ फ्लीट आईसीई के ऊपर इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देगा - जिससे निश्चित तौर पर प्रदूषण कम होगा। इस तरह हम कह सकते हैं कि उच्च आय और बेहतर जीवन शैली के साथ, हमारे ड्राइवर पार्टनर ट्रेंडसेटर होंगे।’’

राही प्रोजेक्ट 2019 में शुरू किया गया था और इसमें छह इंटरलिंक्ड कंपोनेंट्स हैं - मल्टीपल इलेक्ट्रिक ऑटो चार्जिंग स्टेशन, 3-व्हीलर सेक्टर को मजबूत करना, आजीविका के अवसर, पैदल यात्रियों की सुरक्षा, पहले से लेकर अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी और बेहतर वायु गुणवत्ता। एमईएमएल, ट्रेओ इलेक्ट्रिक ऑटो की अपनी श्रृंखला के माध्यम से राही योजना के सभी कंपोनेंट्स की जरूरतों को पूरा करेगा। इस परियोजना का लक्ष्य 12,000 से अधिक पुराने डीजल 3-व्हीलर वाहनों को बदलना है। अमृतसर स्मार्ट सिटी लिमिटेड टीम द्वारा सभी लाभार्थियों का चयन और जांच की जाती है। इसके अलावा, महिला लाभार्थियों के परिवार को एनएसडीसी से कौशल विकास पाठ्यक्रम हासिल करने की पात्रता भी मिलती है।
और नया पुराने