ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> अमृतसर >> चंडीगढ़ >> ज्ञानधन >> पंजाब >> लुधियाना >> लोन >> व्यापार >> शिक्षा >> ज्ञानधन तेजी से अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ में स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के मौके उपलब्ध करवा रहा है

ज्ञानधन तेजी से अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ में स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के मौके उपलब्ध करवा रहा है

ज्ञानधन

लुधियाना / अमृतसर, 19 अप्रैल, 2022 (न्यूज़ टीम):
ज्ञानधन, भारत का पहला डिजिटल एजुकेशन फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म और एनबीएफसी अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ से एजुकेशन ऋण (लोन) की बढ़ती मांग देख रहा है, क्योंकि बच्चे कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए काफी अधिक संख्या में जा रहे हैं।

चंडीगढ़ में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है जबकि अमृतसर में 129 प्रतिशत और लुधियाना में 140 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक है। कनाडा, स्थानीय स्टूडेंट्स का पसंदीदा डेस्टिनेशन है, इसके बाद यूके, ऑस्ट्रेलिया और यूएसए हैं। इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन पाठ्यक्रम जैसे कोर्सेज की कुल कोर्सेज में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कनाडा को उच्च शिक्षा, पीजी डिप्लोमा कोर्स और मास्टर्स के बाद यूजी डिप्लोमा और यूजी डिग्री के लिए सबसे अधिक चुना गया है। कनाडा में एल्गोंक्विन कॉलेज, ब्रॉक यूनिवर्सिटी, सेंटेनियल कॉलेज को प्राथमिकता दी जाती है। ऑस्ट्रेलिया में स्वाइनबर्न यूनिवर्सिटी, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी शामिल हैं। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, मुरे स्टेट यूनिवर्सिटी और एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी यूएसए में स्टूडेंट्स विकल्प हैं। यूके के लिए, नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी, टीसाइड यूनिवर्सिटी, बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी, कोवेंट्री कॉलेज, किंग्स कॉलेज लंदन और मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी जैसे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की शीर्ष प्राथमिकताएं हैं।

ज्ञानधन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में शिक्षा के इच्छुक इन शहरों में 2.5 गुना तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे वे भारत के टॉप 20 शहरों में शामिल हो गए हैं। अमृतसर की महिला स्टूडेंट कोविड के बाद विदेश जाना पसंद कर रही हैं और 2021 में यह प्रतिशत बढ़कर 128 प्रतिशत हो गया है।

लुधियाना और चंडीगढ़ से 13 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक ऋण राशि के अनुरोधों के साथ ज्ञानधन को 34 मिलियन अमरीकी डालर के लोन एप्लीकेशन प्राप्त हुए। पिछले दो वर्षों में ऋण की मात्रा में काफी तेज वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष लुधियाना में 2 गुना वृद्धि देखी गई, जबकि अमृतसर में 1.5 गुना और चंडीगढ़ में 1.1 गुना वृद्धि हुई।

ज्ञानधन पर ऋण लेने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है। उन्होंने बाजार में कई ऋणदाताओं के साथ भागीदारी की है जो उन्हें अपने ग्राहकों के ऋण आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। प्रक्रिया को निष्पक्ष और मेरिटोक्रेटिक बनाने के लिए, उन्होंने एक इन-हाउस क्रेडिट स्कोर मॉडल बनाया है, जिसे ज्ञानधन स्कोर कहा जाता है, जो छात्रों को उनके एकेडमिक रिकॉर्ड, प्रोफेशनल उपलब्धियों, भविष्य की कमाई क्षमता और टार्गेट कोर्सेज और देश का आकलन करने के बाद क्रेडिट स्कोर प्रदान करता है। यह पारंपरिक ऋणदाताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले कोलेटरल जैसे ऋण पात्रता के सामान्य मार्करों को समाप्त करता है। ऋण आवेदन को पूरी तरह से आवेदक के प्रोफाइल के आधार पर आंका जाता है। यह प्रभावी रूप से उन छात्रों के लिए ऋण अनुमोदन की संभावना को बढ़ाता है जो ऋण सुरक्षित करने के लिए कोई जमानत गिरवी नहीं रख सकते हैं।

ज्ञानधन के सह-संस्थापक और सीईओ अंकित मेहरा ने कहा कि “ऐतिहासिक रूप से, पंजाब और चंडीगढ़ के स्टूडेंट विदेश में अपनी उच्च शिक्षा के लिए कनाडा का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, डेटा बताता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस जैसे अन्य देश धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रूप से उनकी पसंद बनते जा रहे हैं। आसान और बेहतर लोन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए ज्ञानधन एक नया ग्रुप लोन उत्पाद लॉन्च कर रहा है। छात्रों को निश्चित कैशबैक के साथ ज्ञानधन की बाधारहित एजुकेशन लोन प्रोसेस का लाभ मिलता है और अपने स्टडी डेस्टिनेशन के लिए स्पांसर्ड फ्लाइट टिकट जीतने का मौका मिलता है।”

एक रिपोर्ट के अनुसार, विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए चयन करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 2016 में 440,000 से बढ़कर 2019 में 770,000 हो गई और 2024 तक इसके लगभग 1.8 मिलियन तक बढ़ने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च शिक्षा पर विदेशों में खर्च में वृद्धि हुई है। इसकी तुलना में, 2016 और 2019 के बीच घरेलू स्तर पर छात्रों की संख्या 37 मिलियन से बढ़कर लगभग 40 मिलियन हो गई है।

भारत के भीतर से मूल के राज्यों के संदर्भ में, एक रिपोर्ट में पाया गया है कि विदेश में पढ़ाई के लिए जाने वाले अधिकांश स्टूडेंट आंध्र प्रदेश, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से हैं, जो संभवतः शैक्षिक लाभों के बारे में उच्च जागरूकता के साथ भारत के सबसे अमीर राज्यों में से हैं।

हाल के वर्षों में भारत से स्टूडेंट के बाहर जाने में उल्लेखनीय वृद्धि विदेशों में बेहतर शैक्षिक गुणवत्ता और परिणाम, उच्च जीवन स्तर, भारतीय शिक्षा प्रणाली में कमियों के कारण आपूर्ति-मांग असंतुलन और भारतीय परिवारों की आय में वृद्धि जैसे कारकों अन्य कई कारकों के साथ सबसे अधिक प्रभावी हैं।
और नया पुराने