ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> ऊषा >> ऊषा इंटरनेशनल >> खेल >> चंडीगढ़ >> दिव्‍यांग क्रिकेट लीग >> पंजाब >> लुधियाना >> ऊषा दिव्‍यांग क्रिकेट लीग 2022 के 7वें संस्‍करण की शुरूआत 2 मई को चंडीगढ़ में होगी

ऊषा दिव्‍यांग क्रिकेट लीग 2022 के 7वें संस्‍करण की शुरूआत 2 मई को चंडीगढ़ में होगी

ऊषा इंटरनेशनल

लुधियाना, 29 अप्रैल, 2022 (न्यूज़ टीम):
खेलकूद की समावेशी पहलों को सहयोग देने के लिये अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, ऊषा ने आज ऊषा दिव्‍यांग क्रिकेट लीग के 7वें संस्‍करण के प्रायोजक के तौर पर ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द डीफ (एआईसीएडी) और डीफ क्रिकेट फेडरेशन ऑफ पंजाब के अपनी साझेदारी जारी रखने की घोषणा की है। इस साल यह लीग चंडीगढ़ में खेली जाएगी, जहाँ 150 से ज्‍यादा दिव्‍यांग क्रिकेटर्स तीन कैटेगरीज में खेलेंगे: दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित और व्‍हीलचेयर श्रेणी। इस लीग का उद्घाटन समारोह 2 मई, 2022 को सेक्‍टर 16 क्रिकेट स्‍टेडियम, चंडीगढ़ में होगा।

इस तीन दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के मैचेज 2 मई से शुरू हो रहे हैं, जिनमें दिव्‍यांग क्रिकेटरों की 9 टीमें होंगी। ऐसी अपेक्षा है कि आई.आर.एस., आयकर की प्रधान मुख्‍य आयुक्‍त श्रीमती पूनम खैरा सिद्धू शुरूआती मैच में मुख्‍य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगी और आईपीएस, एसएसपी चंडीगढ़ श्री कुलदीप सिंह चहल सम्‍माननीय अतिथि के रूप में आएंगे।

ये मैच सुबह जल्‍दी (7 बजे) शुरू होंगे और तीन क्रिकेट स्‍टेडियमों में खेले जाएंगे- सेक्‍टर 16, सेक्‍टर 26 गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्‍कूल और पंजाब यूनिवर्सिटी ग्राउंड। श्रवणबाधित क्रिकेटरों के लिये लीग टी-20 फॉर्मेट में होगी, जबकि व्‍हीलचेयर क्रिकेटर्स के लिये टी-10 ओवर्स होंगे। ज्‍यादातर राज्‍यों के खिलाड़ी इस लीग के पहले के संस्‍करणों में खेल चुके हैं, लेकिन इस साल पहली बार मणिपुर, मेघालय और नागालैण्‍ड के श्रवणबाधित क्रिकेटर भी खेलेंगे। ऐसे दर्शक, जो प्रत्‍यक्ष रूप से इस इवेंट में नहीं आ सकते, उनके लिये फाइनल मैच को यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर लाइव-स्‍ट्रीम भी किया जाएगा।

इस सहयोग पर अपनी बात रखते हुए, कोमल मेहरा, हेड- स्‍पोर्ट्स इनिशिएटिव्‍स एंड एसोसिएशंस, ऊषा इंटरनेशनल, ने कहा, “दिव्‍यांग क्रिकेट लीग के साथ हमारी साझेदारी समावेशी खेलों के लिये हमारी प्रतिबद्धता को बल देती है और युवाओं को सक्रिय और स्‍वस्‍थ रहने के लिये प्रोत्‍साहित करने पर लक्षित ऊषा के ‘प्‍ले’ वाले सिद्धांत के अनुरूप है। सभी बाधाओं से उभरकर मैदान पर अपने दृढ़-निश्‍चय और संकल्‍प का प्रदर्शन करने वालों के साहस को तालियाँ मिलनी ही चाहिये। महामारी के कारण शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ऐसी जागरूकता आई है, जो पहले कभी नहीं थी और ऊषा इस संदेश को प्रबल बनाना और ऐसे मंचों के माध्‍यम से अपनी प्रतिभा को निखारने में जीवन के सभी क्षेत्रों से आने वाले लोगों को सक्षम बनाना चाहती है, जो जमीनी स्‍तर से शुरू होकर सभी के लिये उपलब्‍ध हों।”

ऊषा इंटरनेशनल देशभर में समावेशी खेलों की पहलों की एक व्‍यापक श्रृंखला की एक उत्‍साही सहयोगी और उन्‍हें बढ़ावा देने वाली रही है। यह पहलें उभरते खिलाडि़यों को अपनी लगन पर चलने के लिये प्रोत्‍साहित करती हैं। ऊषा की ऐसी पहलों में से कुछ हैं मुंबई इंडियंस टीम के साथ लंबे समय से साझेदारी, क्रिकेटर मिताली राज के साथ हालिया साझेदारी, दिव्‍यांगों के लिये क्रिकेट, कम सुविधा-प्राप्‍त लोगों के लिये अल्टिमेट फ्लाइंग डिस्‍क; मल्‍लखम्‍ब, सियात खनाम और कलारी जैसे प्राचीन एवं देशज खेल, दृष्टिबाधितों के लिये खेल (एथलेटिक्‍स, कबड्डी, जूडो और पावरलिफ्टिंग), और फुटबॉल। ऊषा इससे पहले डीफ क्रिकेट एशिया कप के लिये भारतीय डीफ क्रिकेट टीम की महत्‍वपूर्ण प्रायोजक भी रही है।
और नया पुराने