ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> एडीवी क्रॉसओवर >> पंजाब >> रॉयल एनफील्ड >> लुधियाना >> व्यापार >> स्क्रैम 411 >> रॉयल एनफील्ड ने स्क्रैम 411 एडीवी क्रॉसओवर लॉन्च की

रॉयल एनफील्ड ने स्क्रैम 411 एडीवी क्रॉसओवर लॉन्च की

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411

लुधियाना, 15 मार्च, 2022 (न्यूज़ टीम):
 मिड साईज़ मोटरसाईक्लिंग सेगमेंट में ग्लोबल लीडर, रॉयल एनफील्ड ने आज ब्रांड के पहले एडीवी क्रॉसओवर स्क्रैम 411 का अनावरण किया। नया स्क्रैम 411 दिलचस्प, एक्सेसिबल एवं सक्षम स्ट्रीट स्क्रैंबलर है, जिसमें एडवेंचर मोटरसाईकल की शक्ति है। रॉयल एनफील्ड के प्रमाणित एलएस-410इंजन प्लेटफॉर्म एवं हैरिस परफॉर्मेंस चेसिस पर निर्मित, स्क्रैम 411 में शहरी सड़कों पर जोश के साथ चुस्ती का संगम रफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ देखने को मिलता है। राईडिंग ज्योमेट्री और इर्गोनोमिक्स में किए गए केंद्रित व उद्देश्यपूर्ण परिवर्तनों द्वारा यह इन-सिटी राईडिंग के लिए उत्तम तो है ही, बल्कि शहरी सीमा से बाहर अप्रत्याशित और चुनौतीपूर्ण राईड भी प्रदान करती है।

पूरी दुनिया के लिए प्रस्तुत, नई स्क्रैम 411 आज से पूरे भारत में टेस्ट राईड एवं बुकिंग के लिए उपलब्ध होगी। यह मोटरसाईकल यूरोप और एशिया पैसिफिक क्षेत्र के देशों में इस साल के मध्य से मिलने लगेगी, और उसके बाद इसे उत्तर अमेरिका एवं लेटिन अमेरिका के देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।

स्क्रैम 411 एक्सप्लोरेशन की निरंतरता और ऐसी मोटरसाईकल बनाने के प्रति रॉयल एनफ़ील्ड की तत्परता का प्रतीक है, जो हर एडवेंचर की श्रेष्ठ साथी बन सकें। एक मोटरसाईकल हिमालयन है, जो रॉयल एनफील्ड की पहली पर्पज़-बिल्ट एडवेंचर टूरर है। हिमालय के मार्गों और दशकों के राईडिंग अनुभव से प्रेरित हिमालयन एक स्पार्टन होने के साथ एक अत्यधिक सक्षम मोटरसाईकल है, जो राईडर्स के लिए एक परफेक्ट मशीन है और यह दुनिया में एडवेंचर टूरिंग के विकसित होते हुए सबकल्चर पर निर्मित है। सन 2016 में लॉन्च की गई हिमालयन को अपने प्योर एवं अद्वितीय डिज़ाईन तथा वैल-राउंडेड क्षमता के लिए पूरी दुनिया में सराहना मिली है। यह दुनिया में रॉयल एनफील्ड की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाईकल है। हिमालय की ये अत्यधिक मानी जाने वाली और टेर्रिन-टेस्टेड विशेषताएं एक अधिक अर्बन, स्क्रैम्बलर शैली के विकास - स्क्रैम 411 के लिए प्रेरणा थीं।

स्क्रैम 411 एक नई सब-स्पीशीज है, जिसमें स्क्रैंबलर की ऑथेंटिक वाईब्स हैं और यह बिल्ट-इन स्ट्राँग एडवेंचर डीएनए के साथ बनाई गई है। यह मोटरसाईकल शहरी सड़कों पर अत्यधिक चुस्त है और एक अत्यधिक सक्षम मल्टीटास्कर है, जो मार्ग में आने वाली हर चीज के लिए हमेशा तैयार है।

सिद्धार्थ लाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, आयशर मोटर्स लिमिटेड को स्क्रैम 411 की फ्लुडिटी और मल्टी-पर्पज़ एबिलिटी बहुत पसंद है। आधुनिक बदलते स्वरूप के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘चाहे लंदन हो, नई दिल्ली या टोक्यो, आधुनिक शहरों का स्वरूप लगातार बदल रहा है। हमारी दुनिया की गति लगातार बढ़ रही है। शहरी संदर्भ में जीवन सप्ताह के दिनों में काफी व्यस्त होने से लेकर वीकेंड गेट अवे के बीच चलता है। हम ऐसी मोटरसाईकिल बनाना चाहते थे, जो संपूर्ण परिदृश्य में उत्तम हो और युवा व आधुनिक समय के राईडर्स की सबसे अच्छी साथी बने। स्क्रैम 411 वर्तमान के लिए बनाई गई मोटरसाईकल है, और यह जीवन में आने वाले हर सरप्राईज़ के लिए सदैव तैयार है।’’

स्क्रैम 411 की प्रेरणा और नई मोटरसाईकल के बारे में रॉयल एनफील्ड के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, बी. गोविंदराजन ने कहा, ‘‘हिमालयन की उपयोगिता एवं प्रतिस्पर्धा पूरी दुनिया में प्रमाणित है, जिसने हमें ज्यादा युवा, आधुनिक, शहरी संदर्भ में एक मोटरसाईकल बनाने के लिए प्रेरित किया। स्क्रैम 411 युवा शहरियों के लिए बेहतरीन क्रॉसओवर है, जो शहर में घूमने के लिए मनोरंजक और दिलचस्प मोटरसाईकल के साथ एक रग्ड अपील पसंद करते हैं। राईडिंग की ज्योमेट्री को बदलकर व्यस्त सड़कों पर ज्यादा सुविधाजनक मोटरसाईकल बनाने, और मुश्किल सड़कों पर मजबूती से चलने तथा वीकेंड के धूल भरे सफर पर जाने के लिए हम उपभोक्ताओं के लिए एक अद्वितीय सबकैटेगरी लेकर आए हैं। हमारी सभी मोटरसाईकल की तरह स्क्रैम 411 ग्लोबल राईडर के लिए बनाई गई है, और विश्वस्तरीय इंजीनियरिंग के साथ निर्मित है। हमने कई ज़ैन्युईन मोटरसाईकल एक्सेसरी एवं वाईब्रैंट अपैरल रेंज भी प्रस्तुत की है, जो स्क्रैम लाईफस्टाईल से प्रेरित है। यह बहुत आकर्षक एवं जोशीली नई मोटरसाईकल है, और हमें विश्वास है कि पूरी दुनिया के युवा राईडर्स नई स्क्रैम 411 को बहुत पसंद करेंगे।’’

एलएस-410 इंजन प्लेटफॉर्म द्वारा पॉवर्ड एवं हैरिस परफॉर्मेंस चेसिस के साथ स्क्रैम 411 की राईडिंग इर्गोनोमिक्स, राईडिंग की दैनिक परिस्थितियों में बहुत सुगम व दिलचस्प राईड प्रदान करती है।

रॉयल एनफील्ड में चीफ ऑफ डिज़ाईन, मार्क वैल्स, को स्क्रैम 411 राईड करना पसंद है और वो इसके साथ आसानी से विभिन्न प्रकार के बीहड़ मार्गों व चुनौतियों से गुजरना पसंद करते हैं। मोटरसाईकल की नई सब-स्पीशीज के निर्माण के बारे में, उन्होंने कहा, ‘‘अधिकांश स्क्रैंबलर मोटरसाईकल केवल एस्थेटिक्स और लुक्स पर केंद्रित होती हैं। हमने जब स्क्रैम 411 पर काम करना शुरू किया, तब हम ऐसी मोटरसाईकल का निर्माण करने के लिए दृढ़ निश्चित थे, जो डिज़ाईन व उद्देश्य में सबसे अलग हो और शहरी राईडिंग की सर्वश्रेष्ठ रफ रोड क्षमता प्रस्तुत करे। अपने खास लुक व डिज़ाईन, प्लेफुल कलर्स, एक्सेसिबल राईडिंग पोज़िशन के साथ स्क्रैम 411 शहरी वातावरण के लिए एक बेहतरीन एडीवी क्रॉसओवर है।’’

स्क्रैम 411 विश्व में प्रमाणित 411सीसी, फ्यूल-इंजेक्टेड, 4-स्ट्रोक, एसओएचस, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन द्वारा पॉवर्ड है। इस इंजन में 6500 आरपीएम पर 24.3बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 4000 से 4500 आरपीएम पर 32 नैनोमीटर का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न होता है, जिससे स्मूथ पॉवर डिलीवरी और स्ट्राँग बॉटम एंड टॉर्क सुनिश्चित होता है, जो ओवरऑल परफॉर्मेंस को बढ़ा देता है। लंबे शहरी सफर में अधिकतम गियर शिफ्ट तथा आत्मविश्वास प्रदान करने और खराब सड़कों तथा ऑफरोडिंग में भी उत्तम शक्ति प्रदान करने वाली इंजन की परफॉर्मेंस के साथ इस मोटरसाईकल को नियंत्रित करना आसान है।

ट्रैफिक के बीच से गुजरने, पॉटहोल्स से भरे रास्तों या फिर शाम को तेजी से निकलने के लिए हिडन ट्रैक्स और बैक रोड्स जैसी शहरी भूलभुलैया में मोटरसाईकल पर सवार होकर गुजरने के लिए आत्मविश्वास, कम्फर्ट और स्थिरता जरूरी है। लाँग ट्रैवल सस्पेंशन और मोनोशॉक्स तथा श्रेणी में अग्रणी 200 मिली मीटर का ग्राउंड क्लियरेंस के साथ स्क्रैम 411 लंबे मार्ग पर भी राईडर एवं पिलियन को स्मूथ व कम्फर्टेबल राईड प्रदान करती है। 41 मिमी. फोर्क्स और 190 मिली मीटर ट्रैवल के साथ टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन तथा मोनोशॉक लिंकेज के साथ रियर पर 180 मिली मीटर ट्रैवल खराब सड़कों पर भी स्थिर एवं कॉन्फिडैंट राईडिंग प्रदान करती है। ड्युअल चैनल एबीएस के साथ फ्रंट एवं रियर डिस्क, कॉन्फिडैंट ब्रेकिंग प्रदान करते हैं।

राइडिंग ज्योमेट्री में बदलाव 19-इंच, ड्यूल पर्पस फ्रंट टायर्स द्वारा लाया गया है। यह 17-इंच के रियर टायरों के साथ संयुक्त रूप से मोटरसाइकिल को फुर्तीला संचालन प्रदान करते हैं।व्हील के आकार सर्वश्रेष्ठ हैंडलिंग प्रदान करने के लिए उत्तम हैं और स्पीड बंप्स एवं पॉट होल्स पर शानदार रोलिंग क्षमता प्रदान करते हैं। ड्युअल-पर्पज़ टायर टारमैक और बजरी पर भी कॉन्फिडैंट ग्रिप देते हैं तथा ऑनरोड ग्रिप एवं रफ रोड ट्रैकटिबिलिटी का बेहतरीन संगम प्रस्तुत करते हैं।

न्यू स्क्रैम 411 की सीट ज्यादा कम्फर्ट एवं लंबे सैडल टाईम के लिए विकसित की गई है। नई सिंगल सीट मोटरसाईकल की शहरी स्टाईलिंग दर्शाती है, यह राईडर एवं पिलियन को लंबे शहरी सफर तथा कम यात्रा वाले मार्गों में सफर के दौरान बेहतरीन कम्फर्ट प्रदान करती है। एक्सेसिबल सीट हाईट के कारण मोटरसाईकल को रुक रुक कर चलने वाले ट्रैफिक में चलाना भी आसान है।

स्क्रैम 411 की राईड की इर्गोनोमिक्स बहुत प्लांटेड और कॉन्फिडैंट है। हैंडलबार की पोज़िशन और सीट हाईट के कारण राईड का अनुभव बहुत डाईनामिक और दिलचस्प बन गया है। यह कमांडिंग और कम्फर्टेबल राईडिंग पोज़िशन सुनिश्चित करता हैऔर बैठे या खड़े हुए राईडिंग करना आसान बनाता है।

नई मोटरसाईकल में डिजिटल एनालोग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो डिजिटल स्क्रीन पर आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। ऑफ-सेट ओल्ड-स्कूल एनालोग स्पीडोमीटर स्क्रैम के स्टाईल को और ज़्यादा खूबसूरत बनाता है और पेरिफेरल विज़न में व्यूईंग आसान बन जाती है। इस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक ऑटो मीटर, ट्रिप मीटर, टाईम, लो वॉर्निंग के साथ फ्यूल गॉज़ और एक सर्विस रिमाईंडर है। रॉयल एनफील्ड ट्रिपर नैविगेशन पॉड एक एमआईवाई विकल्प के रूप में स्क्रैम 411 के सभी वैरिएंट्स में उपलब्ध है।

हिप-हॉप संस्कृति में कलरवे इंस्पिरेशंस जैसे स्केटिंग, टोक्यो एवं नई दिल्ली जैसे शहरों की नाईट स्ट्रीट्स के साथ, नई स्क्रैम 411 विभिन्न वैरिएंट्स में सात कलरवेज़ में उपलब्ध है। सबसे खास दिखने के लिए डिज़ाईन किए गए कलरवेज़ डार्क शेड्स एवं पॉप हाईलाईट कलर्स में एक विशिष्ट शहरी वाईब प्रतिबिंबित करते हैं, जो मोनोटोनी को तोड़ता है। ग्रेफाईट यलो, ग्रेफाईट रेड और ग्रेफाईट ब्लू में स्क्रैम 411 ग्रे टैंक एवं डिस्टिंक्ट टैंक बैजेस और मैचिंग टायर रिम टेप्स के साथ आती है। स्काईलाईन ब्लू और ब्लेज़िंग ब्लैक में डिस्टिंक्ट कलर टैंक और आईडेंटिफियेबल रॉयल एनफील्ड स्ट्राईप्स और मैचिंग मड गार्ड हैं। दो कलरवे में टॉप एंड वैरियंट- व्हाईट फ्लेम और सिल्वर स्पिरिट अद्वितीय एवं फन ग्राफिक्स के साथ ड्युअल टैंक कलर्स का प्रदर्शन करते हैं।

स्क्रैम 411 अनेक मोटरसाईकल एक्सेसरीज़ के साथ एडवेंचर रेडी आती है, जो लाईफस्टाईल एवं पर्पज़ को कॉम्प्लिमेंट करती हैं और ज्यादा कम्फर्ट, सुरक्षा व स्टाईल प्रदान करती हैं। मोटरसाईकल के साथ डिज़ाईन, विकसित व होमोलोगेटेड की गई इस रेंज में सुरक्षा, स्टाईल एवं कम्फर्ट के लिए एक्सेसरीज़ शामिल हैं। शहरी वातावरण में और वीकेंड गेट अवे में राईडिंग के लिए उत्तम रॉयल एनफील्ड की असली मोटरसाईकल एक्सेसरीज़ 3 साल की कम्प्रेहेंसिव वॉरंटी के साथ आती हैं।

स्क्रैम 411 के लिए अपैरल एवं राईडिंग गियर स्टाईलिश व फंक्शनल रेंज में उपलब्ध है। मोटरसाईकल पर सवार होकर नए रास्तों पर बढ़ने या शहर में घूमने के लिए ये उत्तम हैं। शोल्डर एवं एलबो में अतिरिक्त एवा फोम के साथ जर्सी राईडर को इंपैक्ट प्रोटेक्शन प्रदान करती है। जीवंत रंगों और चेकर ग्राफिक्स में टी-शर्ट और लाइफ स्टाइल जैकेट के साथ, लाइफ स्टाइल अपैरल रेंज, स्क्रैम के लाइफ स्टाइल को दर्शाती है।
और नया पुराने