ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> पंजाब >> लुधियाना >> विश्व पर्यावरण दिवस >> शिक्षा >> स्कूल >> ग्रीन लैंड कॉन्वेंट स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया

ग्रीन लैंड कॉन्वेंट स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया


लुधियाना, 05 जून 2021 (न्यूज़ टीम)
: ग्रीन लैंड कॉन्वेंट स्कूल, न्यू सुभाष नगर, लुधियाना में' विश्व पर्यावरण दिवस' जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। इस दिन का आरंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम के द्वारा किया गया जिसमें सभी ने कोविड -19 पर जागरूकता और धरती माँ को बचाने के लिए एकत्रित रहने का आग्रह किया गया।

इस अवसर पर स्कूल ने विभिन्न आयु वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया। प्री. नर्सरी से के.जी. विंग के विद्यार्थियों ने वृक्षारोपण गतिविधि में भाग लिया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपने घरों में रहते हुए टीम ऐप और व्हाट्स ऐप के माध्यम से पौधे आरोपित करना सीखा। इस गतिविधि में भाग लेते हुए बच्चों ने अध्यापकों से सीखा कि पौधों को किस प्रकार सावधानीपूर्वक लगाया जाता है। कक्षा पहली से तीसरी तक के छात्रों ने कविता गायन गतिविधि में भाग लिया, जिसमें उन्होंने अपनी छोटी-छोटी कविताओं द्वारा "धरती माँ" को बचाने के लिए सभी को प्रेरित किया।

कक्षा चौथी से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने पर्यावरण के बारे में अधिक जानने एवं इसकी सुरक्षा के संबंध के उद्देश्य से 'बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट मेकिंग' गतिविधि में भाग लिया। उन्होंने अपनी कल्पनाशीलता और रचनात्मकता का उपयोग करते हुए नवीन चीजों का निर्माण किया। विद्यार्थियों ने टूटी-फूटी चूड़ियाँ, प्लास्टिक की बोतलें, बेकार कीलें, मूंगफली के खोल, मोती, थर्मोकोल के गिलास, पुरानी सीडी आदि का इस्तेमाल किया। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता के इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए स्लोगन लेखन गतिविधि में भाग लिया, जिसमें उन्होंने स्लोगन के माध्यम से अपनी भावनाओं का प्रदर्शन किया, जिसमें विद्यार्थियों ने पर्यावरण और कोविड-19 से स्वयं को बचाने के तरीकों को सीखा। विद्यार्थियों ने सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने व बार-बार हाथ धोने जैसे नियमों को दर्शाते हुए आकर्षक स्लोगन लिखे।
और नया पुराने