ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> आईएमसी 2023 >> आधुनिक टेक समाधान >> पंजाब >> लुधियाना >> वी >> व्यापार >> वी आईएमसी 2023 में बेहतर जीवन के लिए लाया आधुनिक टेक समाधान

वी आईएमसी 2023 में बेहतर जीवन के लिए लाया आधुनिक टेक समाधान

लुधियाना, 06 नवंबर, 2023 (न्यूज़ टीम): ‘टेल्को’ से ‘टेकनो’ में बदलाव के दृष्टिकोण के साथ जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने टेलीकॉम सेक्टर के प्रख्यात आयोज ‘इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस (आईएमसी) 2023 के दौरान यूज़र्स को 5 जी का लाईव अनुभव प्रदान किया। गौरतलब है कि आईएमसी 2023 का आयोजन 27 से 29 अक्टूबर 2023 के बीच नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। सिस्टम के प्लेयर्स के साथ साझेदारी में वी ने उद्यमों, उपभोक्ताओं एवं सामुदायिक विकास के लिए यूज़ केसेज़ की व्यापक रेंज का विकास किया है, जो नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी एवं 5 जी नेटवर्क की बदलावकारी क्षमता को दर्शाती है।

आईएमसी के पहले दिन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और वी बूथ का दौरा किया, जहां ब्राण्ड ने थीम ‘इनोवेशन फॉर अ बैटर लाईफ- यानि बेहतर जीवन के लिए इनोवेशन’ के तहत आधुनिक समाधानों की व्यापक रेंज प्रस्तुत की। प्रधानमंत्री जी ने वी के दो मार्की समाधानों पर जानकारी लीः इनोवेशन इन टेक्नोलॉजी फॉर पब्लिक गुड एवं संचार शक्ति।

वी के नेटवर्क का उपयोग कर माननीय प्रधानमंत्री जी ने इनोवेशन इन टेक्नोलॉजी फॉर पब्लिक गुड यूज़-केस का अनुभव प्राप्त किया, जहां उन्हें सेवापुरी और अराज़ीलाइन ब्लॉक, वाराणसी के लोगों के बारे में जाना, जो वी फाउन्डेशन के आजीविका, शिक्षा एवं डिजिटल साक्षरता प्रोग्रामों से लाभान्वित हुए हैं। जन कल्याण-जन विकास के दृष्टिकोण के साथ टेक-आधारित समाधान गुरूशाला, जादू गिन्नी का और स्मार्ट एग्री, उत्तर प्रदेश में 13.5 लाख लोगों तथा देश भर में 2 करोड़ से अधिक लोगों को लाभान्वित कर चुके हैं, जिससे लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। साथ ही डिजिटल समावेशन और सामुदायिक विकास को भी बढ़ावा मिला है।

माननीय प्रधानमंत्री जी ने भारत के पहले अडवान्स्ड आईओटी समाधान ‘संचार शक्ति’ का भी प्रेक्षण किया, जो देश के बंदरगाहों को अधिक स्मार्ट, कनेक्टेड एवं प्रभावी बनाकर विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं के समकक्ष लेकर आएगा। स्टार्ट-अप्स फ्रेट टाइगर और रोडकास्ट के साथ साझेदारी में विकसित संचार शक्ति समाधान इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी गति शक्ति योजना को साकार करने में योगदान देता है। यह आईओटी, प्राइवेट 5 जी शेपिंग एवं नेक्स्ट जैन टेक्नोलॉजी के द्वारा माल के बंदरगाहों से लास्ट माईल गंतव्य तक प्रवाह को सुगम बनाता है। भारत में आईओटी इनेबल्ड विकास में अग्रणी वी, आईओटी उन्मुख सिस्टम के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यह अपने आधुनिक समाधानों के द्वारा एमएसएमई की डिजिटल यात्रा को सक्षम बनाता है।

इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस पर बात करते हुए अक्षय मूंद्रा, सीईओ, वोडाफोन आइडिया ने कहा, ‘‘वी अपनी नेक्स्ट जनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ विकास के अगले चरण के लिए तैयार है जो विभिन्न क्षेत्रों में आधुनिक डिजिटल समाधानों के द्वारा कनेक्टेड दुनिया का निर्माण करेगा। हमें विश्वास है कि इन प्रयासों के माध्यम से हम अपने पार्टनर्स एवं उपभोक्ताओं के अनुभव में बदलाव ला सकेंगे, उनकी संचालनात्मक दक्षता एवं कारोबार के परफोर्मेन्स में सुधार ला सकेंगे। जिससे भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।’’

आईएमसी 2023 में वी उद्यमों एवं उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए कई भावी समाधान प्रस्तुत कर रहा है। इनमें शामिल हैं:
  • वी सी-डॉट आईओटी लैब - भारत की पहली आईओटी डिवाइसेज़ इंटरऑपेरेबिलिटी सर्टिफिकेशन लैब है। यह यूज़ केस टेस्टिंग डिवाइसेज़ और लैब में सर्टिफिकेशन की प्रक्रिया को दर्शाता हैं
  • रेडी फॉर नेक्स्ट - यह डिजिटल असेसमेन्ट टूल एमएसएमई की डिजिटल परिपक्वता का मूल्यांकन करता है। इसने भारत के सबसे बड़े एमएसएमई डिजिटल मच्योरिटी असेसमेन्ट एवं अध्ययन को पूरा किया है जिसमें 16 उद्योगों से 1 लाख से अधिक एमएसएमई को कवर किया गया है। यह समाधान कोलोकेशन और क्लाउड पोर्टफोलियो एवं सी पास को भी दर्शाता है जिसके द्वारा एसएमई की क्लाडल डिजिटलीकरण की यात्रा आसान हो जाती है।
  • कनेक्टिविटी ऑफ द फ्यूचर - सुरक्षित कनेक्टिविटी और प्राइवेट नेटवर्क के लिए वी हाईब्रिड एसडी-वैन का प्रदर्शन करता है जो उद्यमों के लिए इंडस्ट्री 4.0 को सक्षम बनाता है।
  • केयरगेम के साथ साझेदारी में क्लाउड गेमिंग- यह ऑनलाईन गेमिंग के रूप का प्रदर्शन करता है जो मोबाइल फोन पर गेम्स की डायरेक्ट एवं ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग को आसान बनाता है।
  • डेलॉयट के साथ साझेदारी में वीआर लर्निंग -दर्शाता है कि किस तरह वीआर टेक्नोलॉजी भविष्य में शैक्षणिक कंटेंट के उपयोग को बदल देगी।
  • दो स्टार्ट-अप्स आईबी क्रिकेट और यूडीज़ सोल्युशन्स के साथ साझेदारी में वी आर गेमिंग- यह यूज़र को वीआर हैण्डसेट के ज़रिए क्रिकेट स्टेडियम में या वर्चुअल मैदान में ले जाता हैं

एफडब्ल्यूए- स्मार्ट होम इनेबल्ड बाय वी एयर फाइबर- यह समाधान घर पर हाई-स्पीड इंटरनेट के द्वारा आपकी सभी डिवाइसेज़ को कनेक्टेड रखता है।
और नया पुराने