ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> इमिग्रेशन >> जालंधर >> पंजाब >> यात्रा >> वी.एफ.एस ग्लोबल >> वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं? धोखाधड़ी को कम करने के लिए वी.एफ.एस ग्लोबल की तरफ से त्वरित गाइड

वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं? धोखाधड़ी को कम करने के लिए वी.एफ.एस ग्लोबल की तरफ से त्वरित गाइड

वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं? धोखाधड़ी को कम करने के लिए वी.एफ.एस ग्लोबल की तरफ से त्वरित गाइड

जालंधर, 28 जुलाई, 2023 (न्यूज़ टीम)
: भारत से बाहर जानेवालों की संख्या बढ़ गई है, केवल दुनिया भर के भारतीयों के लिए ही नहीं, बल्कि घोटालेबाज (स्कैमर्स) कलाकारों के लिए भी एक प्रवेश द्वार बन गई है। यह यात्रा 'रिव्हेंज ट्रॅव्हल' के रूप में जानी जाती है । वीज़ा अपॉइंटमेंट्स की लगातार बढ़ती मांग का शिकार होकर, कई लोग धोखाधड़ी की दया पर निर्भर रहते हैं।

यहां वी.एफ.एस ग्लोबल की तरफ से एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है जिसका इस्तमाल करके धोखाधड़ी को कम किया जा सकता है और ऐसे घोटालों से दूर रहा जा सकता है।

Q1. क्या वीज़ा अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कोई शुल्क लगता है?
वी.एफ.एस ग्लोबल जिन देशों में वह सेवा प्रदान करती है, उनके लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट निर्धारित करने के लिए वह कोई शुल्क नहीं लेती। अपॉइंटमेंट निःशुल्क है और इन्हें सिर्फ www.vfsglobal.com पर बुक किया जा सकता है। आपको चयन किए गए देशों के लिए स्वीकृत वी.एफ.एस ग्लोबल सेवा शुल्क (सर्विस शुल्क) का अग्रिम भुगतान करना पड़ सकता हैं।

Q2. वीज़ा निर्णय लेने में आप कौनसी भूमिका निभाते है?

वी.एफ.एस ग्लोबल आपके वीज़ा आवेदन के निर्णय के बारें में कोई भूमिका नहीं निभाती या उसे प्रभावित नहीं करती। वीज़ा आवेदन, वीज़ा अवधि और उनपर प्रक्रिया करने का समय संबंधित राज दूतावासों/वाणिज्य दूतावासों के विवेक पर निर्भर है। वी.एफ.एस ग्लोबल वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के केवल प्रशासनिक और गैर-निर्णायक पहलुओं को संभालती है।

Q3. क्या कंपनी वीज़ा सेवाओं की पेशकश करने के लिए तृतीय-पक्ष की संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करती है?
वी.एफ.एस ग्लोबल किसी भी तृतीय-पक्ष संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य नहीं करती। किसी भी क्षमता में हमसे संबद्ध होने का दावा करने वाले या वी.एफ.एस ग्लोबल होने का दिखावा करके संदेह न करने वाले वीज़ा आवेदकों को धोखा देने वाले घोटालेबाजों (स्कैमर्स) और धोखाधड़ी करने वाली संस्थाओं से सावधान रहें।

Q4. मुझे वीज़ा अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कहां जाना होगा?

वीज़ा अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए www.vfsglobal.com हमारी एकमात्र आधिकारिक वेबसाइट है जहां हम जिन देशों में सेवा उपलब्ध कराते है, उनके लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। हालाँकि अपॉइंटमेंट्स के लिए कोई शुल्क नहीं है, आपको चयन किए गए देशों के लिए स्वीकृत वी.एफ.एस ग्लोबल सेवा शुल्क (सर्विस शुल्क) का अग्रिम भुगतान करना पड़ सकता है।

Q5. कंपनी सोशल मीडिया, ईमेल, एस.एम.एस या कॉल के माध्यम से निजी जानकारी माँगती है क्या?
वी.एफ.एस ग्लोबल कभी भी वीज़ा आवेदकों को सोशल मीडिया, ईमेल, एस.एम.एस या कॉल के माध्यम से निजी जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहती। उन घोटालेबाजों (स्कैमर्स) और धोखेबाज संस्थाओं से सावधान रहें जो खुद को वी.एफ.एस ग्लोबल के कर्मचारी बताकर संदेह न करने वाले वीज़ा आवेदकों को ठगने की कोशिश करते हैं। कृपया जब तक आप निश्चित न हों कि इसका अनुरोध करने वाली व्यक्ति या संगठन वैध है, आप अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

Q6. क्या वी.एफ.एस ग्लोबल ईमेल, कॉल या एस.एम.एस के माध्यम से अग्रिम भुगतान की माँग करती है?

वी.एफ.एस ग्लोबल कभी भी वीज़ा उम्मीदवारों को अपने आवेदनों को आगे बढ़ाने के लिए मेल, फोन या एस.एम.एस द्वारा कोई अग्रिम भुगतान करने के लिए नहीं कहती। यदि निजी खातों में भुगतान करके अपनी वीज़ा आवेदन प्रक्रिया तेज करेंगे ऐसे कहां गया हो, तो आपका संपर्क एक घोटालेबाज (स्कैमर) से हो रहा हैं। आवेदकों को ऐसे किसी भी कपटपूर्ण संदेशों या अज्ञात संस्थाओं या तीसरे पक्ष के कॉल से सावधान रहने के लिए वी.एफ.एस ग्लोबल की तरफ से बढ़ावा दिया जा रहा है, जो दावा करते हैं कि आपके वीज़ा आवेदन को रोक दिया गया है। भुगतान केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट (www.vfsglobal.com) या हमारे वीज़ा आवेदन केंद्र (एप्लीकेशन सेंटर) के माध्यम से करना होगा।

Q7. क्या वी.एफ.एस ग्लोबल देशान्तरवास (इमिग्रेशन) और नौकरी के लिए सेवाएं उपलब्ध कराती है?
वी.एफ.एस ग्लोबल देशान्तरवास (इमिग्रेशन) और नौकरी के लिए सेवाएं उपलब्ध नहीं कराती है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि, वे उन घोटालेबाजों (स्कैमर्स) से सावधान रहें जो भुगतान के बदले क्रमशः नकली नौकरी या देशान्तरवास (इमिग्रेशन) अवसरों के साथ, नौकरी चाहने वालों या देशान्तरवास (इमिग्रेशन) करना चाह रहें उम्मीदवारों को धोखा देना चाहते हैं।

धोखाधड़ी की किसी भी घटना को रिपोर्ट करने के लिए, कृपया SpeakUp@vfsglobal.com या communications@vfsglobal.com पर एक ईमेल भेजें।
और नया पुराने