ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> अमृतसर >> आईपीओ >> ग्रो >> निवेश >> पंजाब >> म्युचुअल फंड >> व्यापार >> शेयर >> ग्रो पर अमृतसर के कुल खुदरा निवेशकों में 54% ने शेयरों में निवेश को प्राथमिकता दी, जबकि 37% ने म्युचुअल फंड और 8% ने आईपीओ में निवेश पसंद किया

ग्रो पर अमृतसर के कुल खुदरा निवेशकों में 54% ने शेयरों में निवेश को प्राथमिकता दी, जबकि 37% ने म्युचुअल फंड और 8% ने आईपीओ में निवेश पसंद किया

ग्रो पर अमृतसर के कुल खुदरा निवेशकों में 54% ने शेयरों में निवेश को प्राथमिकता दी, जबकि 37% ने म्युचुअल फंड और 8% ने आईपीओ में निवेश पसंद किया

अमृतसर, 05 अगस्त 2022 (न्यूज़ टीम):
भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे निवेश मंच ग्रो ने आज अमृतसर में अपने 31वें राष्ट्रव्यापी जमीनी स्‍तर के कार्यक्रम अब इंडिया करेगा इन्‍वेस्ट का समापन किया। इस आयोजन में शहर के 1000 से अधिक खुदरा निवेशकों ने भाग लिया। अब इंडिया करेगा इन्‍वेस्ट एक वित्तीय शिक्षा पहल है, जिसका उद्देश्य देश भर के नागरिकों के लिए सरल, सुरक्षित और सुलभ तरीके से निवेश को आसान बनाना है।

2020 में शुरू हुआ अब अब इंडिया करेगा इनवेस्ट ग्रो का जमीनी-स्‍तर का इवेंट है, जो लोगों को निवेश की दुनिया से परिचित कराता है और उन्हें विभिन्न निवेश विकल्पों के बारे में शिक्षित करते हुए आपसी बातचीत के माध्यम से उनकी शंकाओं का समाधान करता है। ग्रो ने टियर II और III बाजारों को लक्षित किया है, जो निकट भविष्य में खुदरा निवेश वृद्धि की उच्च क्षमता का संकेत दे रहे हैं, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर एक व्यापक पारितंत्र का निर्माण हो रहा है।

इस पहल की शुरुआत के बाद से, ग्रो ने 30 से अधिक शहरों में दिन भर चलने वाले इन कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक संचालन किया है, जिससे अब तक 20 लाख से अधिक निवेशकों को लाभ हुआ है। ग्रो का लक्ष्य देश भर के 100 शहरों में अब इंडिया करेगा इनवेस्ट का आयोजन करना है जो टियर II और III बाजारों में 10 मिलियन (1 करोड़) भारतीयों को प्रभावित करेगा।

2016 में स्थापित, ग्रो के प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 3 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। ग्रो के प्लेटफॉर्म पर पंजाब विशेष रूप से अमृतसर के युवा निवेशकों ने विशेष रुचि दिखाई है। फिलहाल ग्रो के पंजाब में 7.67 लाख यूजर्स हैं।

दिलचस्प बात ये है कि ग्रो के प्लेटफॉर्म पर अमृतसर के कुल यूजर्स का 20% हिस्सा 25-30 वर्ष की आय़ु समूह का है, जबकि 18% यूजर्स या उपयोगकर्ता 18-24 वर्ष के आयु वर्ग के हैं। वहीं 17% उपयोगकर्ता 31-40 वर्ष की आयु के बीच के हैं। अमृतसर के कुल यूजर्स में 54% ग्रो के प्लेटफॉर्म पर स्टॉक में निवेश करना पसंद करते हैं, जबकि 37% म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं और 8% आईपीओ में निवेश करने को प्राथमिकता देते हैं। पंजाब में, ग्रो के प्लेटफॉर्म पर 56% यूजर्स स्टॉक में निवेश कर रहे हैं, जबकि 37% यूजर्स ने म्युचुअल फंड में और 6% यूजर्स ने आईपीओ में निवेश किया है।

ग्रो के सह-संस्थापक और सीओओ हर्ष जैन ने कहा, "ग्रो के लिए, अमृतसर पंजाब के प्रमुख बाजारों में से एक है क्योंकि हमने यहां अपने यूजर्स की संख्या में लगातार वृद्धि देखी है। हमने अमृतसर में आयोजित 'अब इंडिया करेगा इन्वेस्ट' कार्यक्रम में मजबूत भागीदारी देखी, और शहर के सभी हिस्सों के लोगों को हमारे साथ जुड़ते हुए देखकर खुशी हुई। हमने इस अवसर पर उनके साथ जुड़ने के लिए निवेश पर उनके सामान्य सवालों को हल करने और भारतीय बाजारों में धन सृजन के अवसरों पर उन्हें शिक्षित करने का अवसर लिया। इस पहल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य भारत के खुदरा निवेशकों का विश्वास बढ़ाना है और उन्हें अपने धन को अधिकतम करने के लिए सही ज्ञान और उपकरणों से लैस करना है। हमें उम्मीद है कि हमारे दर्शकों को कार्यक्रम उपयोगी लगा होगा और हम अमृतसर स्थित निवेशकों की अधिक खुदरा भागीदारी की उम्मीद करते हैं।"
और नया पुराने