ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> कोलकाता >> पश्चिम बंगाल >> बिरला कॉर्पोरेशन >> व्यापार >> बिरला कॉर्पोरेशन की जून तिमाही के आय में 25 फीसदी की बढ़ोतरी

बिरला कॉर्पोरेशन की जून तिमाही के आय में 25 फीसदी की बढ़ोतरी

कोलकाता, 08 अगस्त, 2022 (न्यूज़ टीम): बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 30 जून को समाप्त तिमाही में सीमेंट की कमजोर मांग के बावजूद आय में 25.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है क्योंकि कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता का उपयोग (समान के आधार पर) को 101 प्रतिशत तक बढ़ाने में कामयाब रही है। कंपनी की आय पहली वित्त वर्ष 22-23 की पहली तिमाही में कंपनी की समग्र आय 2,218.06 करोड़ रुपये थी, जो पिछले साल की समान अवधि में 1,758.41 करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2011-22 की पहली तिमाही में बिक्री कोविड से संबंधित आउटेज से बाधित हुई और समीक्षाधीन तिमाही के साथ परिस्थितियों के अनुसार तुलनीय नहीं है।

हालांकि, बिजली, ईंधन और माल ढुलाई लागत बढ़ने से लाभप्रदता प्रभावित हुई। पूर्वी महाराष्ट्र में बिरला कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड के नए शुरू किए गए मुकुटबन प्लांट को तैयार करने की लागत का भी समग्र लाभप्रदता पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा, जो मोटे तौर पर प्रबंधन के आंतरिक अनुमानों के अनुरूप था।

मुकुटबनः

मुकुटबन में वाणिज्यिक उत्पादन 30 अप्रैल 2022 को शुरू हुआ और प्रबंधन ने अगली कुछ तिमाहियों में उत्पादन बढ़ाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है। उम्मीद है कि मुकुटबन संयंत्र चालू वित्त वर्ष के अंत तक एबिटडा स्तर पर ब्रेकइवन हो जाएगा।

अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड प्लांट, चरम क्षमता पर, प्रति वर्ष 3.9 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन करेगा, और कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता को लगभग 20 मिलियन टन तक बढ़ा देगा, जो पहले की क्षमता से 20 प्रतिशत से अधिक तक की वृद्धि है।

कर प्रोत्साहन (टैक्स इंसेटिव्स) के संबंध में, कुल पात्रता मुकुटबन परियोजना के लिए किए गए पूंजीगत व्यय पर आधारित है। यूनिट द्वारा भुगतान किए गए चूना पत्थर पर एसजीएसटी, बिजली शुल्क और रॉयल्टी की 100 प्रतिशत प्रतिपूर्ति के माध्यम से इंसेटिव दिया जाएगा। वित्त वर्ष 2013-24 से पूंजीगत व्यय पर इनपुट टैक्स क्रेडिट समाप्त होने के बाद एसजीएसटी प्रतिपूर्ति के कारण इंसेटिव मिलना शुरू हो जाएगा। यह कंपनी की लाभप्रदता को काफी अधिक बढ़ोतरी प्रदान करेगा।

लाभप्रदताः

सभी यूनिट्स को मिलाकर, सीमेंट डिवीजन का एबिटडा प्रति टन 35.5 प्रतिशत गिरकर 645 रुपये हो गया। हालांकि, अगर मुकुटबन की स्टार्ट-अप लागत के लिए समायोजित किया जाता है, तो जून तिमाही के लिए डिवीजन की लाभप्रदता, प्रति टन एबिटडा के रूप में व्यक्त की गई, कमोबेश उसी स्तर पर बनी रही। लागत मूल्य तेजी से बढ़ने के कारण बने दबाव के बावजूद, 31 मार्च को समाप्त पूरे वित्तीय वर्ष के लिए एबिटडा 755 रुपये की तुलना में 751 रुपये पर अपरिवर्तित रहा।

जून तिमाही के लिए समग्र एबिटडा 273.61 करोड़ रुपये के साथ साल-दर-साल 22.5 प्रतिशत कम था, जबकि नकद लाभ 29.6 प्रतिशत गिरकर 203.32 करोड़ रुपये रहा। मुकुटबन को अलग करते हुए, जून तिमाही के लिए एबिटडा और नकद लाभ क्रमशः 312.19 करोड़ रुपये और 256.58 करोड़ रुपये दर्ज किए गए जो कि, दोनों 11 प्रतिशत से थोड़ा अधिक कम रहे।

हालांकि कंपनी जून तिमाही के लिए सीमेंट की बिक्री से पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 7.7 प्रतिशत बढ़कर 5,311 रुपये प्रति टन करने में सफल रही, लेकिन यह ईंधन लागत में साल-दर-साल 79 प्रतिशत की वृद्धि को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। क्रमिक आधार पर, जून तिमाही में ईंधन की लागत में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कमोडिटी की कीमतों में समग्र वृद्धि के साथ, जून तिमाही के लिए कुल लागत पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत बढ़कर 734 रुपये प्रति टन हो गई।

बिक्रीः

जून तिमाही में बिरला कॉर्पोरेशन की सीमेंट बिक्री मात्रा के हिसाब से 3.93 मिलियन टन रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 3.35 मिलियन टन के मुकाबले 17.3 प्रतिशत अधिक थी। मुकुटबन सहित, जून तिमाही के लिए कंपनी की क्षमता उपयोग एक साल पहले 90 प्रतिशत की तुलना में 88 प्रतिशत थी। ब्लेंडेड और प्रीमियम सीमेंट की बिक्री बढ़ाने पर कंपनी का अडिग और फोकस लगातार अच्छा लाभांश दे रहा है। पिछले साल की तुलना में जून तिमाही में उच्च-उपज वाले ब्लेंडेड सीमेंट की बिक्री में मात्रा के हिसाब से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि कुल बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 91 प्रतिशत थी, जो मामूली गिरावट को दर्शाती है। जून तिमाही में प्रीमियम उत्पादों की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में तुलनीय आधार पर 3 प्रतिशत बढ़ी।

ऋणों की स्थितिः

बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड का शुद्ध ऋण जून के अंत में 3,701 करोड़ रुपये था, जो एक साल पहले 3,368 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 21-22 के अंत में 3,398 करोड़ रुपये था। कंपनी लगातार अपनी ब्याज लागत कम कर रही है, और नीतिगत दरों में वृद्धि और व्यापक अर्थव्यवस्था पर मुद्रास्फीति के दबाव के बावजूद, जून तिमाही में ब्याज लागत घटकर 6.68 प्रतिशत हो गई है, जो एक साल पहले की तुलना में 65 आधार अंक कम है। (एक आधार अंक एक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा है।)

जूट डिवीजनः

वित्तीय प्रदर्शन में कई तिमाहियों के निरंतर सुधार के बाद, डिवीजन मुख्य रूप से कच्चे जूट की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण जून तिमाही में लड़खड़ा गया। जून तिमाही के लिए डिवीजन का 8.52 करोड़ रुपये का नकद लाभ पिछले साल की तुलना में 16.9 प्रतिशत कम था, क्योंकि आय वर्षभर सपाट रही और कच्चे जूट की कीमतें प्रति मीट्रिक टन 11.4 प्रतिशत बढ़ीं। विभाजन आंशिक रूप से कनवर्जन लागत को तार्किक बनाकर इनपुट लागत वृद्धि के प्रभावों को कम कर सकता है, लेकिन कुल खर्च अभी भी पिछले वर्ष की तुलना में 5.6 प्रतिशत अधिक था। यह प्रभाग विनियमित कीमतों पर सरकारी आदेशों पर निर्भरता को कम करने के उपाय के रूप में मूल्य वर्धित जूट उत्पादों के निर्यात पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखता है।
और नया पुराने