ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> आरज़ू >> एसबीआई इन्वेस्टमेंट >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> रिटेल टेक प्लेटफॉर्म आरज़ू ने एसबीआई इन्वेस्टमेंट और अन्य से जुटाए 552 करोड़ रुपये

रिटेल टेक प्लेटफॉर्म आरज़ू ने एसबीआई इन्वेस्टमेंट और अन्य से जुटाए 552 करोड़ रुपये

रिटेल टेक प्लेटफॉर्म आरज़ू ने एसबीआई इन्वेस्टमेंट और अन्य से जुटाए 552 करोड़ रुपये
लुधियाना, 01 जुलाई 2022 (न्यूज़ टीम):
भारत के अग्रणी रिटेल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म आरज़ू ने अपने ताजा सीरीज बी फंडिंग राउंड में 70 मिलियन डॉलर (लगभग 552 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इस राउंड में एसबीआई इन्वेस्टमेंट, जापान और त्रिफेक्टा लीडर्स फण्ड समेत प्रमुख ग्लोबल और भारतीय वीसी ने भाग लिया। दूरदश के फाउंडर टोनी जू ने भी मौजूदा राउंड में निवेश किया है। आरज़ू में निवेश, कंपनी का भारत में पहला निवेश है।

एसबीआई इन्वेस्टमेंट, जोकि जापान के एसबीआई ग्रुप की एक शाखा है, और त्रिफेक्टा लीडर्स फण्ड के साथ, सेलेस्टा कैपिटल और 3 लाइन्स वीसी सहित मौजूदा निवेशकों ने भी इस राउंड में भाग लिया। कंपनी ने पहले सेलेस्टा कैपिटल और 3 लाइन्स वीसी से सीरीज ए फंडिंग जुटाई थीं। इसके बाद ज़ूम के फाउंडर एरिक युआन ने भी निवेश किया था।

आरज़ू इस ताजा फंडिंग का उपयोग अपनी तकनीकी क्षमता को बढ़ाने के लिए करेगा, जो स्टोर के विकास को अंत तक बढ़ाने और प्लेटफॉर्म के लिए बाजार के विस्तार पर केंद्रित हो सकता है। क्योंकि आरज़ू भारत में 65 बिलियन डॉलर के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में अपनी पैठ बढ़ा रहा है।

फंडिंग पर बात करते हुए, आरज़ू के को-फाउंडर और सीईओ खुशनुद खान कहते हैं, “हमें इस राउंड के साथ आरज़ू रॉकेटशिप में निवेशकों के नए समूह का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। इसे 1।4 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था। जबकि हम वास्तव में निवेशक समुदाय की रुचि की सराहना करते हैं, हम ऑफ़लाइन रिटेल को बोर्ड में शामिल करने के लिए साझा दृष्टिकोण वाले कुछ अद्भुत लोगों के साथ जुड़कर वास्तव में खुश हैं।”

2018 में फ्लिपकार्ट के पूर्व सहयोगियों — खुशनुद खान और ऋषि राठौड़ द्वारा शुरू किया गया,आरज़ू ऑफलाइन रिटेल को बदलने के लिए भारत के लीडिंग टेक प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है। आरज़ू का प्लेटफ़ॉर्म खुदरा विक्रेताओं को प्रमुख और उभरते ब्रांडों में विभिन्न प्रकार के एसकेयू तक पहुँच प्रदान करता है। आरज़ू की पूरे भारत में उपस्थिति है और यह पहले से ही 30,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं को शक्ति प्रदान कर रहा है, जिससे वे व्यापक इन्वेंट्री होल्डिंग और मूल्य निर्धारण तक पहुंच की चुनौतियों के बिना बड़े पैमाने पर पहुंच सकते हैं।

खुशनुद आगे कहते हैं, "जबकि पिछला दशक नए युग की अर्थव्यवस्थाओं के प्रसार के बारे में रहा है, इंटरनेट को अभी भी ऑफ़लाइन रिटेल के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा गया था और खुदरा विक्रेता समुदाय कुछ समय के लिए प्राप्त अंत में रहा है। आज, टेक्नोलॉजी दिन-दोगुनी रात चौगुनी गति से प्रगति कर रही है और हम इस क्रांति में सबसे आगे रहने के लिए उत्साहित हैं। जबकि अगली पीढ़ी के रिटेल सेक्टर के लाखों स्टोरों के लिए इसे एक्सीलरेट करते हैं। आरज़ू अनिवार्य रूप से भारत में रिटेल का डेमोक्रेटाइजेशन करते हुए मध्यम और छोटे स्टोर के लिए आकार, पैमाने और पूंजी की बाधा को दूर कर रहा है।"

एसबीआई इन्वेस्टमेंट के चेयरमैन और प्रेसीडेंट, योशिताका किताओ ने कहा, "आरज़ू का बिजनेस मॉडल काफी कैपिटल एफिसिएंट है और खुदरा दुकानों और अंतिम ग्राहकों दोनों की तेजी से विविध आवश्यकता को पूरा कर सकता है। उनके लिए एक सेल्फ-ब्रांडेड कार्यात्मक फंक्शनल लॉजिस्टिक्स सिस्टम का निर्माण करना भी बहुत अच्छा है, जो व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। कंपनी के भविष्य की कोई सीमा नहीं है और हम बड़ी सफलता के रास्ते में कंपनी का पूरा समर्थन करना चाहते हैं।"

त्रिफेक्टा कैपिटल की पार्टनर, लावण्या अशोक ने कहा, “हम आरज़ू के साथ साझेदारी करने और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए भारत के अग्रणी बी2बी प्लेटफॉर्म को स्केल करने के लिए उत्साहित हैं। यह खपत की एक बड़ी श्रेणी है जो आरज़ू जैसी कंपनियों के प्रयासों के माध्यम से धूम मचाने के लिए तैयार है, विशेष रूप से गैर-मेट्रो बाजारों में ऋषि, खुशनुद और टीम ने इस स्केलेबल प्लेटफॉर्म को बहुत ही पूंजी कुशल तरीके से बनाया है। उन्होंने इस तेजी से बढ़ते बाजार से निपटने के लिए खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाया है।"

डीसी एडवाइजरी ने आरज़ू के साथ इस राउंड के लिए ट्रांजेक्शन प्रोसेस को मैनेज करने के लिए एडवाइज़र के तौर पर काम किया।
और नया पुराने