ब्रेकिंग न्यूज़
लोड हो रहा है...
होम >> पंजाब >> यूनिवर्सिटी >> लुधियाना >> शिक्षा >> सीटी यूनिवर्सिटी >> सीटी यूनिवर्सिटी ने बनाया व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस

सीटी यूनिवर्सिटी ने बनाया व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस

सीटी ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनबीर सिंह, सीटी यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. हर्ष सदावर्ती सीटी पब्लिक स्कूल के छात्र पार्थ वर्मा के साथ जिन्होंने 'व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस' विकसित किया
सीटी ग्रुप के प्रबंध निदेशक मनबीर सिंह, सीटी यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. हर्ष सदावर्ती सीटी पब्लिक स्कूल के छात्र पार्थ वर्मा के साथ जिन्होंने 'व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस' विकसित किया

लुधियाना, 17 जून 2021 (न्यूज़ टीम)
: सीटी यूनिवर्सिटी के रोबोटिक्स एंड ऑटोमिशन डिपार्टमेंट ने व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस विकसित किया है। यह अविष्कार एक बाहरी वैटिलेंशन रैगुलेटरी उपकरण से संबंधित है जो व्हीकल के अंदर जाने वाली हवा को नितरित करके मौजूदा हवा के प्रवाह को सीमित बनाए रखने का काम करते हैं, जो साफ हवा में सांस लेने से उपयोगकर्ता का स्वास्थ्य ठीक बना रहता है। जो पूरी तरह से उपभोगता की उपयोगता पर निर्भर करती है।

यह अविष्कार का विचार पंजाब के सबसे कम उम्र के शोधकर्ता विद्यार्थी पार्थ वर्मा के दिमाग की ऊपज है। यह विचार उसके दिमाग में तब आया जब उसने देखा कि खेत में लगी आग का धुंआ कार के अंदर तक जा रहा था और उसके खुद के वेटिलेशन चलाने पर धुंआ कार के अंदर आना बंद हो गया। तब उसके दिमाग में इस समस्या का समाधान निकालने का विचार आया। अपनी इस विचार को व्यहारिक रूप देने के लिए पार्थ सीटी यूनिवर्सिटी के आई.पी.आर सैल के डिप्टी डायरैक्टर डॉ.हरमीत सिंह से मिले और दोनों ने साथ मिलकर वेटिलेशन को कारों में ऑटोमैटिक करने का निर्णय लिया। इसके बाद डॉ.हरमीत सिंह ने पार्थ वर्मा और बीसीए चौथे समैस्टर के सत्यम गुप्ता के साथ मिलकर सफल अविष्कार तैयार किया।

सबसे पहले सॉफ्टवेयर में 3 डी मॉडल बनाया गया और फिर उस के लिए सर्किट का परीक्षण किया गया। रिसर्च टीम ने एक सप्ताह के अंदर प्रोटोटाइप विकसित किया और अंतिम प्रणाली का सफलतापूवर्क परीक्षण किया गया। अंत में इस अविष्कार के लिए पेटेंट दायर किया गया है।

डॉ.हरमीत सिंह ने कहा कि यह अविष्कार व्यावसायीकरण के लिए तैयार है और मौजूदा कारों में इस्तेमाल किया जा सकता है। वर्तमान आविष्कार में एक वाहन पर वेंटिलेशन रेगुलेटिंग डिवाइस में एक पुश बटन शामिल होता है जो एक उपयोगकर्ता द्वारा मैन्युअल रूप से चालू, बंद या ऑटो मोड को सक्षम करने के लिए संचालित होता है, जिसके परिणामस्वरूप एयर इनलेट फ्लैप को खोलना या बंद करना होता है स्मोक डिटेक्शन सेंसर एयरबोर्न पार्टिकुलेट और प्रतिकूल की उपस्थिति का पता लगता है। वाहन के बाहर गैसें, सेंसर से जुड़ा एक नियंत्रक ऑन मोड में फ्लैप वाहन के अंदर हवा को प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए खुलता है। ऑफ मोड फ्लैप वाहन के अंदर हवा के प्रवेश को रोकने के लिए होता है और हवा के प्रवेश की अनुमति देता है और बंद भी करता है। पहले थ्रेशोल्ड वैल्यू के बराबर सेंसर आउटपुट के अनुसार वाहन के अंदर हवा के स्तर को ठीक रखता है।

इस दौरान सीटी यूनिवर्सिटी के मैनेजिंग डायरैक्टर मनबीर सिंह ने कहा कि हमारे लिए खु्रशी की बात है कि हमारे संस्थान के युवा विद्यार्थी अपने तेज दिमाग का इस्तेमाल सही दिशा में कर रहे हैं, जो कि ना सिर्फ हमारे संस्थान के विकास के लिए आवश्यक है बल्कि यह देश की उन्नति के लिए भी फायदेमंद है।
और नया पुराने